Search
Close this search box.

9 अगस्त को मोदी सरकार के खिलाफ हमीरपुर में पर हल्ला बोलेंगे मजदूर

हमीरपुर/विवेकानंद वशिष्ठ :-  हिमाचल भवन एवं सड़क निर्माण मजदूर यूनियन (संबंधित सीटू) सुजानपुर ब्लॉक की बैठक सुजानपुर सराय भवन में संपन्न हुई। बैठक में 9 अगस्त को अखिल भारतीय स्तर पर होने वाले विरोध प्रदर्शन में शामिल होने के लिए रणनीति तैयार की गई।
उल्लेखनीय है कि मोदी सरकार जब से बनी है लगातार मजदूर विरोधी, जनता विरोधी, और देश विरोधी निर्णय ले रही है मोदी सरकार ने मजदूरों के लिए बने सभी श्रम कानूनों को समाप्त कर दिया है और उसकी जगह चार नए लेबर कोड बनाए गए हैं। ये लेबर कोड मजदूरों को बंधुआ मजदूरी और गुलामी की दिशा में धकेलने का प्रयास मात्र हैं।
पहले मजदूरों को 8 घंटे काम करने का अधिकार था जिसे बदलकर 12 घंटे कर दिया गया है, मजदूरों को काम की सुरक्षा नहीं रखी गई है और इसे मालिकों के पक्ष में कानून को बदला गया है मालिक जब चाहे मजदूरों को बिना किसी नोटिस के निकाल सकते हैं। मजदूरों से विरोध करने का अधिकार भी छीना गया है और हड़ताल को गैर कानूनी बना दिया गया है। अगर कोई मजदूर काम करने पर वेतन ना मिलने पर अगर अपने अधिकारों के लिए हड़ताल करते हैं तो उसके लिए ऐसे प्रावधान कर दिए हैं कि मजदूरों को जेल भेजा जा सकता है और उनके वेतनमान में कटौती की जा सकती है उन पर भारी-भरकम जुर्माना लगाया जा सकता है जो कि मजदूरों को आवाज उठाने के अधिकार को पूरी तरह से कुचलने के लिए बनाए गए हैं। देश में लगातार आउट सोर्स जैसी भर्तियां की जा रही है जबकि इसमें मजदूरों को नाम मात्र के लिए वेतन दिया जा रहा है। हमारे देश में एक ही काम करने के कई तरह के वेतनमान फिक्स कर दिए गए हैं। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद भी “समान काम का समान वेतन” दिया जाए एक देश में एक तरह के काम के लिए दो तरह के कानून लागू नहीं हो सकते मगर सुप्रीम कोर्ट के मजदूरों के लिए दिए गए आदेशों को मोदी सरकार कदमों तले रखती है और उन्हें लागू करने से साफ इंकार करती। हमारे देश में जहां सरकारी विभाग में काम करने के लिए एक मजदूर को 40000- 45000 रु मिलते हैं वही और उसी काम को करने के लिए आउटसोर्स मजदूर को 4000-5000 रु हजार पर दिए जाते हैं। अमूमन हर जगह इसी तरह की स्थिति है।
आज महंगाई आसमान छू रही है और आम आदमी को दो वक्त की रोटी जुटाना भी मुश्किल हो रहा है ऐसे समय में मोदी सरकार जनता के सर लगातार टैक्सों का बोझ लाद रही हैं। पूरी दुनिया में कच्चे तेल की कीमतें गिरी हैं मगर हमारे देश में उसका फायदा देश की जनता को ना होकर सिर्फ अंबानी को ही हुआ है वही मुनाफा इस दौरान बटोर रहे हैं। मोदी सरकार लगातार आम जनता पर भोझ बढ़ा रही है हर चीज पर टैक्सों को बढ़ाया जा रहा है जबकि सन 2014 से सन 2023 तक मोदी सरकार ने अंबानी, अडानी जैसे चंद दर्जनभर कॉरपोरेट्स को 11 लाख करोड़ के कर्जे माफ कर दिए हैं यह पैसा जनता का पैसा है जो सरकारी बैंकों में जमा है। मगर मोदी सरकार इसे अपने दोस्तों पर लुटाने पर तुली हुई है यही नहीं जनता के खून पसीने से निर्मित सरकारी उद्योग धंधे, सड़कें, परिवहन, रेलवे, बंदरगाह, बैंक, बीमा सब कुछ मोदी सरकार चंद कॉरपोरेट्स को देने पर उतारू है जो कॉरपोरेट्स चुनाव में मोदी सरकार को बनाने के लिए पैसा लगाते हैं।
जहां एक तरफ देश में बेरोजगारी चरम पर है, महंगाई पर कोई नियंत्रण नहीं है, देश में महिलाओं पर अपराध लगातार बढ़ रहे हैं और कोई संभावना जनता को राहत, युवाओं के भविष्य का कोई रास्ता नजर नहीं आ रहा है ऐसे समय में मोदी सरकार सांप्रदायिक, जातीय, क्षेत्रीय हर तरह के हथकंडे अपनाकर जनता को लड़वाने का प्रयास कर रही है। मणिपुर में आज देश में नस्लीय हिंसा में सैकड़ों लोगों की जान जा चुकी है हजारों लोग लोगों के घरों को जलाया जा चुका है मगर मोदी सरकार के कानों पर जूं तक नहीं रेंग रही है। देश में यूनिफॉर्म सिविल कोड के नाम पर हिंदू मुसलमान को बांटने का प्रयास किया जा रहा है और धर्म के नाम पर लोगों को लड़ाने का मसौदा मोदी और भाजपा सरकार कर रही है जबकि देश में मजदूरों की स्थिति आम जनता की स्थिति लगातार बद से बदतर होती जा रही है। इन्हीं मांगों को लेकर 9 अगस्त को देश भर की केंद्रीय ट्रेड यूनियन्स मोदी सरकार के खिलाफ अखिल भारतीय स्तर पर प्रदर्शन कर रही हैं उसी संदर्भ में जिला हमीरपुर में सीटू से संबंधित सभी यूनियन्स के मजदूर हजारों की तादाद में 9 अगस्त को हमीरपुर में विशाल प्रदर्शन करेंगे जिसमें सुजानपुर से भी मजदूर बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे। आज की बैठक में सुनिश्चित किया गया की मजदूरों तक भाजपा मोदी सरकार को के खतरनाक चेहरे को बेनकाब किया जाए और जनता के रोजी-रोटी के मसलों पर राजनीति को लाया जाए जिसके लिए 9 अगस्त को हमीरपुर चलो का आवाहन किया गया।
आज की बैठक को हिमाचल भवन एवं सड़क निर्माण मजदूर यूनियन (संबंधित सीटू) के राज्य अध्यक्ष जोगिंदर कुमार जिला के सचिव रंजन शर्मा ब्लॉक सचिव संतोष कुमार, सुभाष, अनिल, सुषमा, प्रताप, प्यार चंद, प्रकाश, रवि, प्रमिला, शारदा, रेखा, सरला आदि ने भाग लिया।

[covid-data]