Search
Close this search box.

व्यक्ति निर्माण के माध्यम से राष्ट्र निर्माण में 98 वर्षों से जुटा है संघ – बनवीर राणा

हमीरपुर/विवेकानंद वशिष्ठ :-  बुराई पर अच्छाई की विजय का प्रतीक और और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का स्थापना दिवस का कार्यक्रम हमीरपुर जिला के स्वयंसेवकों ने धूमधाम के साथ हमीरपुर में मनाया । कार्यक्रम में मुख्य अतिथि गौतम ग्रुप ऑफ़ कॉलेजेस के अध्यक्ष जगदीश गौतम रहे, वहीं मुख्य वक्ता राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ उत्तर क्षेत्र के क्षेत्र प्रचारक श्रीमान बनवीर राणा रहे ।

I

 

सैकंडों स्वयंसेवकों ने पथ संचालन कर धूम धाम से मनाया अपना स्थापना दिवस

सैकंडो स्वयंसेवकों ने हमीरपुर नगर के विभिन्न क्षेत्रों से देश भक्ति गीतों के ऊपर पथ संचालन किया और भारत माता का जयघोष किया । इससे पूर्व अतिथियों ने शस्त्र पूजन करते हुए समाज को सशक्त बनाने का संदेश भी दिया ।

 

अपने संबोधन में बनवीर राणा ने सभी प्रदेशवासियों को विजय दशमी पर्व की शुभकामनाएं दी और कहा विजयदशमी का पर्व विजय का प्रतीक होता है और इसी दिन वर्ष 1925 में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की स्थापना डॉक्टर केशव बलराम हेडगेवार ने नागपुर में की थी । उसे कालखंड में व्याप्त परिस्थितियों जिनमे तुष्टिकरण प्रमुख भूमिका में थी आज भी कई राजनीतिक दल उसी का पोषण करते पाए जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि संघ पिछले 98 वर्षों से व्यक्ति निर्माण के माध्यम से राष्ट्र निर्माण के कार्य में जुटा हुआ है । राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का काम समस्त हिंदू समाज को जागृत कर राष्ट्र निर्माण में उसकी अहम भूमिका बने, इसमें सदैव प्रयासरत रहता है । संघ की शाखा संस्कार देने का केंद्र है और यह हर व्यक्ति के लिए सरल सुलभ उपलब्ध है । देश में ऐसे कई उदाहरण मिलते हैं, जहां संघ से प्रेरणा पाकर स्वयंसेवकों ने विविध क्षेत्र में संगठनों का निर्माण किया और समाज को दिशा दिखाने का प्रयास किया । इसी क्रम में वनवासी कल्याण आश्रम, विद्या भारती, मजदूर संघ और किसान संघ का उदाहरण स्पष्ट है, “जो भला हो जिसमे देश का, वह काम सब किए चलो” का भाव लेकर राष्ट्र निर्माण में जुटे हुए हैं ।
उन्होंने विशेष तौर पर पंजाब पीड़ित सहायता समिति का उल्लेख किया जिसे प्रकाश चंद जोशी जी ने शुरू किया था और पंजाब में आतंकवाद के समय अनाथ हुए बच्चों की शिक्षा और उनके भविष्य के प्रति समर्पण का काम किया था ।
बनवीर जी ने बताया कि संघ की प्रार्थना से स्पष्ट संकेत और सीख मिलती है कि संघ भारत को परम वैभव के ऊपर ले जाने के लिए निरंतर प्रयासरत है। देश के लिए मरना ही नहीं देश के लिए जीना भी सीखना है । छोटी-छोटी बातों से देश का और अच्छे समाज का निर्माण करें। पर्यावरण संरक्षण का कार्य करें, नशे के विरुद्ध जागरूकता समाज में पैदा करें, स्वदेशी अपनाएं नागरिक अपने अधिकार के साथ अपने कर्तव्य का भी बोध करें ।
इससे पूर्व मुख्य अतिथि जगदीश गौतम ने उत्कृष्ट कार्यक्रम के लिए आयोजकों को बधाई देते हुए सबके सुखद भविष्य की कामना की ।
इस अवसर पर प्रांत प्रचारक संजय कुमार, विभाग संघचालक राजेन्द्र शर्मा, जिला संघचालक रणवीर राणा, किशोर शर्मा, विश्व हिन्दू परिषद प्रांत सह मंत्री पंकज भारतीय, पूर्व विधायक विजय अग्निहोत्री, कमलेश कुमारी, बजरंग दल के जिला सह सयोंजक राकी धीमान, जिला विद्यार्थी प्रमुख विजय शर्मा, भाजपा नेता नवीन शर्मा, देवराज शर्मा, युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष कपिल शामा भी उपस्थित रहे ।

[covid-data]