Search
Close this search box.

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू से होम्योपैथिक डॉक्टरों के सृजित पदो के भरने की प्रक्रिया को शुरु करने की प्रार्थना की : डॉ सुमित पुन्याल

हमीरपुर/विवेकानंद वशिष्ठ :-   होम्योपैथिक मेडिकल एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष डॉ सुमित पुन्याल ने माननीय मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू से होम्योपैथिक डॉक्टरों के सृजित पदो के भरने की प्रक्रिया को शुरु करने की प्रार्थना की।
डॉ पुन्याल ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में यह होम्योपैथिक डिस्पेंसरीज भी कांग्रेस सरकार की स्वास्थ्य एवम दूरगामी नीतियों का नतीजा है कि लोगों को जिला स्तर पर होम्योपैथिक डिस्प्पेंसरीज का लाभ मिल रहा है।
परंतु  प्रदेश में होम्योपैथी की स्थिति अच्छी नहीं हैं।
आयुर्वेदा एवं होम्योपैथी आयुष  के अंतर्गत आती है । आयुष के माध्यम जो भी पैसा होम्योपैथी, आयुर्वेदा, यूनानी, के लिए आता है उस में कई सालो से केवल आयुर्वेदा को तब्जो दी जा रही हैं।
राज्यसभा, लोकसभा एवं विधायक सदन में भी कई राजनेताओं ने होम्योपैथिक की उपयोगिता एवं अनिवार्यता का समय समय पर व्याखान किया है।
हिमाचल प्रदेश में भी होम्योपैथी की उपलब्धता एवं होम्योपैथिक डॉक्टरों के रोज़गार के मुद्दे सदन में उठते रहे है।
जिन को प्रमुखता के साथ आपने माननीय मुख्य्मंत्री जी व विधायक भाई इंद्र दत्त लखनपाल जी  व अन्य कई विधायकों ने होम्योपैथिक डॉक्टरों की समस्या से सदन को अवगत करवाया था। होम्योपैथिक डॉक्टरों को उम्मीद है कि जिस तरह आप विपक्ष में रहते हुए होम्योपैथी और होम्योपैथिक डॉक्टरों के रोज़गार के लिए चिंतिंत थे
अब सरकार बनने पर उन सब समस्याओं के समाधान के लिए कदम उठाएंगे जिस से लोगों को घर द्वार के पास होम्योपैथी का लाभ मिल सके और प्रदेश में स्वास्थय ढांचे को सुदृढ़ किया जा सके।
डॉ सुमित पुन्याल ने मांग की है कि होम्योपैथी डॉक्टरों की नियुक्ति ब्लॉक स्तर पर की जाए साथ में जो वैलनेस सेंटर खुल गए है या खुलने है उन में भी होम्योपेथी की भागीदारी सुनिश्चित की जाए जैसे की केन्द्र द्वारा निर्धारित किया गया है।
होम्योपैथी बहुत शानदार एवम असरकारक पद्धति हैं। होम्योपैथी कई असाध्य रोगों में अविश्वश्नीय परिणाम देती हैं। होम्योपैथी में कई ऐसे केस दर्ज है जिन में होम्योपैथी के द्वारा सर्जरी को नकारा गया।
होम्योपैथी किसी भी रोग के लिए शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है और रोग को जड़ से खत्म करती हैं।
[covid-data]