Search
Close this search box.

बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना के तहत आयोजित किए गए जागरुकता कार्यक्रम

हमीरपुर/विवेकानंद  वशिष्ठ  :- बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत इस सप्ताह आयोजित किए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों की कड़ी में मंगलवार को सुजानपुर खंड के विभिन्न विद्यालयों में बेटियों के लिए चित्रकला प्रतियोगिता, नारा लेखन, खेलकूद एवं विज्ञान प्रतियोगिता आयोजित की गई।

सुजानपुर खंड में छात्राओं के लिए आयोजित की कई प्रतियोगिताएं

इस अवसर पर बाल विकास परियोजना अधिकारी कुलदीप सिंह चौहान ने कहा कि रंग, चित्र, कविता, संगीत, कला, खेलकूद और हास्य-विनोद बाल मन के भावों की सहज अभिव्यक्ति के माध्यम हैं। बच्चे जिन भावों और विचारों की अभिव्यक्ति प्रत्यक्ष रूप में नहीं कर पाते, उन्हें वे कला के विभिन्न स्वरूपों के माध्यम से सहज ही व्यक्त कर सकते हैं। इनसे संबंधित प्रतियोगिताओं के आयोजन से हम बच्चों विशेषकर बेटियों के मन में चल रहे भावों, उथल-पुथल एवं जिज्ञासाओं को टटोल सकते हैं।

 

बाल विकास परियोजना अधिकारी ने कहा कि विद्यालय निश्चित रूप से वह स्थान हैं जहां वे अपने सहपाठियों और मित्रों से घुल मिलकर स्वयं को बेहतर ढंग से अभिव्यक्त कर सकती हैं। उन्होंने विद्यालय प्रशासन से समय-समय पर ऐसे छोटे-छोटे आयोजन करने का अनुरोध किया ताकि बेटियों के मनोभावों को अभिव्यक्ति का मार्ग मिले और वे कुंठा और अवसाद की ओर अग्रसर होने से बची रहें।

इन प्रतियोगिताओं के आयोजन के अलावा पंचायत स्तर एवं विद्यालय स्तर पर किशोरियों को सेनेटरी नैपकिन भी वितरित किए गए। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ग्राम पंचायत दाड़ला, ग्राम पंचायत जोल लम्बरी, ग्राम पंचायत री और ग्राम पंचायत खैरी में सशक्त महिला योजना के अंतर्गत विभिन्न विभागों के तत्वाधान में एक मंच पर महिला सशक्त केंद्रों की बैठक की गई, जिनमें महिलाओं की निहितार्थ विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गई तथा स्थानीय सामाजिक एवं सामुदायिक नेताओं से महिलाओं के सशक्तिकरण हेतु उपयुक्त परिवेश की स्थापना पर विचार विमर्श किया गया।

 

[covid-data]