Search
Close this search box.

अघार में दी महिला सशक्तिकरण योजनाओं की जानकारी, महिला एवं बाल विकास विभाग ने आयोजित किया जागरुकता शिविर

हमीरपुर/विवेकानंद वशिष्ठ :-   महिला एवं बाल विकास विभाग ने वीरवार को बाल विकास परियोजना भोरंज के अंतर्गत ग्राम पंचायत अघार में सशक्त महिला योजना पर एक जागरुकता शिविर का आयोजन किया। इसमें बीडीसी सदस्य जुगल किशोर ने मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की।

 

 

कार्यक्रम में बड़ी संख्या में उपस्थित महिलाओं को संबोधित करते हुए जुगल किशोर ने कहा कि महिलाओं के कल्याण और उनके अधिकारों की रक्षा के लिए सरकार ने कई योजनाएं आरंभ की हैं तथा अधिनियम बनाए हैं। सभी महिलाओं को इन योजनाओं और अधिनियमों की जानकारी होनी चाहिए।

 

 

इस अवसर पर महिलाओं का मार्गदर्शन करते हुए ज़िला कार्यक्रम अधिकारी अनिल कुमार ने बताया कि महिला एवं बाल विकास विभाग ने हमीरपुर में वन स्टॉप सेंटर स्थापित किया है। उन्होंने बताया कि किसी भी तरह की शारीरिक या मानसिक हिंसा से पीड़ित महिला जिसके पास कहीं रहने का साधन न हो, ऐसी महिला वन स्टॉप सेंटर में फ़ोन के माध्यम से या महिला हेल्पलाइन 181 के माध्यम से संपर्क कर सकती है।

 

पीड़ित महिला को इस सेंटर में 5 दिनों तक आश्रय मिलेगा और जरुरत पड़ने पर कानूनी सहायता और चिकित्सा सहायता के साथ-साथ उसकी काउंसलिंग का भी प्रावधान है।

कार्यक्रम के दौरान बाल विकास परियोजना अधिकारी जीत राम चौधरी ने भी महिलाओं को विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। स्वास्थ्य अधिकारी मंजुला ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं जैसे आयुष्मान भारत, हिम केयर, सहारा योजना इत्यादि के बारे में बताया। पुलिस अधिकारी रेखा ने ऑनलाइन ठगी से बचाव और महिला हेल्पलाइन के बारे में जागरुक किया।

 

इस अवसर पर बेटी है अनमोल योजना की लाभार्थी बेटी को एफडी के दस्तावेज भी प्रदान किए गए। शिविर के दौरान सशक्त महिला केंद्र अघार की महिलाओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए।

[covid-data]