Search
Close this search box.

जेईई (मेन) में चाणक्य अकादमी के अर्घ्य टापर परीक्षा में चाणक्य अकादमी के चौदह और छात्रों नें पाई सफलता।

हमीरपुर/विवेकानंद वशिष्ठ :-    घोषित हुए जेईई (मेन) की परीक्षा परिणाम में चाणक्य अकादमी के चौदह छात्रों ने अपनी जगह बनाई । सफलता पाने वालों में अर्घ्य शर्मा ने 97.92 पर्सेन्टाइल लेकर संस्थान में अपना पहला स्थान बनाया और एनआईटी में भी अपना स्थान पक्का करने के साथ साथ जेईई (एडवांस्ड) के लिए भी क्वालफाइ कर लिया है।
अर्घ्य 11 वीं क्लास से ही चाणक्य से तैयारी कर रहा था। तनिष्क अप्रैल 2024 में होने वाली परीक्षा में और बेहतर स्कोर की अपेक्षा कर रहा है । अर्घ्य भविष्य में कंप्यूटर साइंस इंजीनियर बनना चाहता है। अर्घ्य के अलावा अरिंदम (96.93 पर्सेन्टाइल), अंकिता (96.13 पर्सेन्टाइल), अभय (94.36 पर्सेन्टाइल) ओबीसी केटेगरी, अंश परमार (92.91 पर्सेन्टाइल) ईडब्ल्यूएस केटेगरी, एरा (91.6 पर्सेन्टाइल), सार्थक (86.75 पर्सेन्टाइल), रिया शर्मा (84.84 पर्सेन्टाइल) ईडब्ल्यूएस केटेगरी, ऋषि जसवाल (81.94 पर्सेन्टाइल) ओबीसी केटेगरी, आर्यन (77.24 पर्सेन्टाइल) एससी केटेगरी, लीना सिंह (76.93 पर्सेन्टाइल) ईडब्ल्यूएस केटेगरी, रितिका (75.95 पर्सेन्टाइल) एसटी केटेगरी, साई यीशु (74.23 पर्सेन्टाइल) ओबीसी केटेगरी, आशीष (70.46 पर्सेन्टाइल) ओबीसी केटेगरी व आर्यन भट्ट (74.23 पर्सेन्टाइल) एस टी केटेगरी ने जे ई ई (एडवांस्ड) के क्वालफाइ करने के साथ साथ एनआईटी जैसे संस्थानों में भी अपनी सीट पाने की ओर कदम अग्रसर किए हैं।
संस्थान की ओर से 38 विद्यार्थियों ने इस परीक्षा में भाग लिया था । संस्थान की ओर से सात और ऐसे विद्यार्थी हैं जो इस परीक्षा को पास करने के पर्सेन्टाइल के बिल्कुल करीब हैं और आशा है की अप्रैल महीने के शुरू में होने वाली सेशन 2 की जेईई (मेन) की परीक्षा में ये विद्यार्थी भी सफलता हासिल करेंगे। संख्या और प्रतिशत के हिसाब से चाणक्य के परिणाम समस्त हिमाचल में बेहतरीन आँके जा सकते हैं। संस्थान गत 23 वर्षों से नीट व जे ई ई जैसी परीक्षाओं में अपना जरूरी योगदान देते आ रहा है।
गत वर्ष भी तनिष्क शर्मा नें 99.03 पर्सेन्टाइल के साथ साथ जे ई ई (एडवांस्ड) में भी सफलता हासिल की थी और हिमाचल में तीसरे टापर रहे थे। यही नहीं चाणक्य अकादमी के छात्रों ने दसवीं और बाहरवीं के बोर्ड परिणामों में भी इतिहास बनाया कि सभी छात्र 75 पर्सेन्ट से अधिक अंक लेकर पास हुए और हिमाचल शिक्षा बोर्ड में चौथी और सातवी मेरिट हासिल की थी।
 बाकी परीक्षाओं में और बेहतर परिणामों की अपेक्षा है ऐसा संस्थान के निदेशक डॉ नवनीत शर्मा नें कहा। संस्थान मैं निर्धन, बेसहारा बच्चों व देश के लिए जान न्योछाबर करने वाले शहीदों के बच्चों को मुफ़्त एवं वांछनिय शिक्षा का प्रावधान भी है। डॉ शर्मा ने बताया कि संस्थान को भरोसा है की आगामी परीक्षाओं जैसे नीट व बोर्ड में चाणक्य के छात्र और उम्दा परिणाम देंगे।
[covid-data]