Search
Close this search box.

हमीरपुर की सूचि चौरसिया ने ऐसा सोलर एयर हीटर का अविष्कार किया है, जिसमें फल बिना खराब हुए कई दिनों तक रखे जा सकते हैं।

हमीरपुर/विवेकानंद वशिष्ठ :- हिमाचल एक फल उत्पादक राज्य है। यहां के फलों, सेब, नाश्पाती, अनार, खुमानी इत्यादि की न केवल देश भर मे बल्कि विदेशों में भी भारी मांग है। लेकिन यहां के बागवानों को आम तौर पर  अपने फलों को तोडने के बाद उनके जल्दी खराब होने की समस्या का सामना करना पडता है। यदि फल उत्पादक जल्दी से अपने फलों को नहीं बेच पाते हैं तो फलों के खराब होने के कारण उन्हें कुछ भी हाथ नहीं लगता और अपनी मेहनत के परिणाम को अपने सामने ही खराब होते देखना पडता है। यदि बागवान कोल्ड स्टोरों की स्थापना करें तो उसकी लागत बहुत ज्यादा आती है, जो हर किसी के लिए सम्भव नहीं है। इस कारण बागवान हमेशा एक परेशानी का सामना करते हैं। इसी समस्या के मध्यनजर राष्ट्रीय प्रोद्यागिकी संस्थान हमीरपुर की मैकैनिक्ल विंग की छात्रा सूचि चौरसिया ने एक इनोवेशन प्रौजैक्ट के तहत ऐसा सोलर एयर हीटर का अविष्कार किया है, जिसके फलस्वरूप फलांे को तोडने के उपरांत भी उनकी आयु को बढाया जा सकता है तथा फल बिना खराब हुए कई दिनों तक रखे जा सकते हैं। यह संयत्र न केवल सौर उर्जा से चलेगा बल्कि धूप के न होने पर इसे बिजली से भी चलाया जा सकता है। बिजली से चलाने पर भी इसका खर्चा अधिक नहीं होगा। सूचि चैधरी द्वारा इस संयत्र के पेटेंट करवाने पर भी विचार किया जा रहा है। कम लागत से बाजार में उपलब्ध होने वाले इस संयत्र से बागवान काफी लाभांवित होंगे तथा उनकी फलों के खराब होने की समस्या से काफी हद तक निजात मिलेगी।

इस अवसर मैकेनिकल संकाय कि छात्रा सूचि चैधरी ने बताया कि ये सोलर एयर हीटर है जो गर्म हवा से फलों के अंदर की नमी को सोखेगा । उन्होंने बताया कि जिस प्रकार हिमाचल प्रदेश में फलों का उत्पादन होता है, अगर इन फलों की उम्र को बढाना है, इनको स्टोर में रखना है या फिर इन्हें कही स्थानांतरित करना है तो इस संयत्र के माध्यम से इन फलों से नमी को बाहर निकाल कर, इन फलों की आयु को बढाया जा सकता है।

इस सोलन एयर हीटर के की लागत के बारे में बताते हुए सूचि चैधरी ने बताया कि इसकी लागत दस से पन्द्रह हजार रूपए होगी तथा यह बिजली और सौर उर्जा दोनो से चल सकेगा।

[covid-data]