Search
Close this search box.

हिमाचल में भूस्खलन से मकान दबा, तीन की मौत

हमीरपुर/विवेकानंद वशिष्ठ :- शिमला जिला के कुमारसैन में रविवार सुबह पांच बजे के करीब मलबे में दबने से दंपती और बच्चे की मौत हो गई। बारिश से राज्य के कई हिस्सों में भूस्खलन और भारी तबाही हुई है। यह दुर्घटना ठियोग- कुमारसैन विधानसभा क्षेत्र की उपतहसील कोटगढ़ के ग्राम पंचायत मधावनी के पानेवली गांव में हुई है।

जानकारी के मुताबिक पानेवली गांव में शनिवार रात को एक मकान भूस्खलन की चपेट में आ गया। इस मकान में पांच लोगों का परिवार रह रहा था। इस दुर्घटना में 32 वर्षीय अनिल कपूर, इनकी पत्नी किरण और 11 वर्षीय स्वप्निल की मलबे में दबने से मौत हो गई, जबकि परिवार के अन्य सदस्य जयचंद और उनकी पत्नी बीना को हल्की चोटें आई हैं।

प्रदेश में बारिश से 133 सड़कें बंद 

प्रदेश में बारिश के चलते इस समय कुल 133 सड़कें बंद हैं। शिमला जोन में 88, मंडी जोन में 25, हमीरपुर जोन में 10 और कांगड़ा जोन में 10 सड़कें बंद पड़ी हैं। इसके अलावा प्रदेश के सभी राष्ट्रीय राजमार्ग खुले हैं।

कुल्लू जिला में  भूस्खलन से कई सड़कें अवरुद्ध

कुल्लू जिला में लगातार बारिश का दौर जारी है। शनिवार को भी सुबह से लेकर शाम तक लगातार बारिश जारी रही। बारिश के कारण जन जीवन पूरी तरह से अस्त व्यस्त रहा। जगह जगह भूस्खलन के कारण सड़क मार्ग बाधित हो गए हैं, जिस कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। भूस्खलन के कारण जहां एनएच 305 सड़क मार्ग फड़ेलनाला के पास अवरुद्ध हुआ है जिस कारण इस मार्ग पर वाहनों की आवाजाही बंद रही। हालांकि, वैकल्पिक मार्ग कंढु गाड़-खनाग मार्ग वाहनों की आवाजाही के लिए खुला रहा। वहीं,पतलीकूहल-बड़ाग्रां-पनगां रोड़ भी भूस्खलन के कारण बंद हो गया है। इसके अलावा पतलीकूहल माहिली रोड़ ब्यास नदी का जलस्तर बढ़ने के कारण बंद हो गया है। जिला में  बारिश के कारण अन्य कई स्थानों में भूस्खलन के कारण सडकें बंद हुई हैं। उधर, जिला प्रशासन ने मौसम के मद्देनजर एडवाइजरी जारी की है। साथ ही अपील भी की है कि पर्यटक व स्थानीय लोग एडवाइजरी का पालन करें। उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग ने कहा है कि पर्यटक व स्थानीय लोग नदी-नालों से दूर रहें। अपने गंतव्य के लिए रवाना होने से पहले सड़क पर ट्रैफिक जाम का पता करें। असुरक्षित स्थानों में रहने से बचें।

नालों से दूर रहने की अपील

जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण मंडी के अध्यक्ष एवं जिलाधीश अरिंदम चौधरी ने लगातार जारी बारिश के दृष्टिगत जिला वासियों से सावधानी बरतने की अपील की है। उन्होंने बताया कि मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने अगले 24 घन्टों में मंडी जिले के कुछ स्थानों पर भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है। उन्होंने सभी नागरिकों व पर्यटकों से नदी-नालों के किनारे न जाने व भूस्खलन संभावित क्षेत्रों में जाने से बचने का आग्रह किया है। उन्होंने लोगों से अपील की कि खराब मौसम में अनावश्यक यात्रा पर न निकलें, सुरक्षित स्थानों पर रहें और किसी प्रकार का जोखिम न उठाएं। जिलाधीश ने समस्त पंचायत प्रधानों, गैर सरकारी संगठनों, ट्रैकर्स एवं नागरिकों से भी अनुरोध किया है कि वे इस बारे लोगों को जानकारी प्रदान करें ताकि किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना से बचा जा सके। उन्होंने जिला वासियों से आग्रह किया कि किसी भी प्रकार की आपात स्थिति में तत्काल जिला आपदा प्रबंधन केंद्र के टोल फ्री 1077 नम्बर अथवा दूरभाष नम्बर 01905-226201,202,203,204 पर सूचित करें।

[covid-data]