Search
Close this search box.

घरों के सामने नाली बनाने को खोद दिए गड्ढे, पर नहीं बनी पक्की नाली

 हमीरपुर/विवेकानंद वशिष्ठ  :-   कुठेडा़ से री बनाल तक प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के अंतर्गत लगभग करीब 10 किलोमीटर तक सड़क चौड़ीकरण किया गया, जिसका टेंडर मैसर्ज एस.एम.सी.रोड एण्ड विरजिज प्राइवेट लिमिटेड को दिया गया ! जिसमें घुमारडा में सड़क किनारे नाली बनाने के लिए 10 महीने पहले एक सप्ताह में नाली बनाने के लिए गड्ढे खोदे गए थे, लेकिन नाली निर्माण का काम अब तक पूरा नहीं हुआ है ! विभाग की मनमर्जी के कारण इलाके के लोगों के लिए नालियां नासूर बन चुकी है ! गांव के लोग घर के पास खुदे नाली पर पटरा रख कर आ-जा रहे हैं, जिसके चलते उन्हें काफी परेशानी हो रही है ! वहीं इस ओर न तो ठेकेदार ध्यान दे रहा है और न ही विभाग के अधिकारी !

करीब एक साल बाद भी अधूरी नालियां

ले-घुमारडा (चलोखर) में आजकल लोग सड़क किनारे अधूरी नालियों के कारण परेशान हैं ! नाली बनाने के नाम पर विभाग ने जहां-तहां रोड साइड से लेकर लोगों के घर के सामने तक गड्ढे खोदकर छोड़ दिया है ! हालत यह है कि लोगों के घर से बाहर आना और जाना मुश्किल हो गया है ! नई नालियां बने इसमें किसी को शिकायत नहीं, लेकिन परेशान इसलिए हैं कि जिन नालियों को 7 दिन में बन जाना चाहिए, वो दस महीने या करीब साल में भी नहीं बन पा रही हैं ! जिम्मेदार अधिकारी कुठेडा़ से री,बनाल तक इस सड़क से आते जाते हैं मगर सड़क किनारे नाली बनाने के लिए करीब सप्ताह से खोदे गए नाली (गड्ढे) को देख कर भी नजरअंदाज किया जा रहा है !

घर से निकलना मुश्किल

घर के सामने नाली (गड्ढा) होने के कारण लोगों का बाहर निकलना मुश्किल हो गया है ! लोग अपने-अपने घरों के सामने पटरा लगाकर किसी तरह नाली (गड्ढा) पार कर रहे हैं ! यहां के लोगों का कहना है कि नाली कितने दिनों में बननी हैं यह बताने वाला कोई नहीं है ! नाली को बनाने में अनियमितता भी बरती जा रही है ! कैप्टन मंगत राम का कहना है कि मेरे कई मेजर ऑपरेशन हुए हैं और चलने-फिरने में बिल्कुल लाचार हूं ! ग्रामीणों मेहरदीन फिटू,सुरिंदर,रीना,सड़क किनारे नाली घर के सामने नाली (गड्ढे) में कई बार गिर गये हैं, जिससे कई लोग चोटिल भी हुए हैं !

क्या कहते हैं सड़क किनारे बसे ले व घुमारड़ा के ग्रामीण

बारिश का पानी सड़कों पर बह रहा था व सड़क किनारे के घरों में घुस रहा था,इसलिए विभाग द्वारा नाली बनाने के लिए करीब एक साल सड़क का काम एवम पूर्व गड्ढे खोदे गए थे जिसे सही ढंग से अभी तक पक्का नहीं बनाया गया ! इस कारण सड़क किनारे बसे लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है ! गांववासी एवम पंचायत प्रधान सपना राणा,उपप्रधान पुरषोत्तम,कैप्टन मंगत राम,प्रताप सिंह,जोगिंदर,प्रताप सिंह,मस्त राम,कमलेश विशाल,अन्य लोग मौजूद थे !

[covid-data]