Search
Close this search box.

भारत दर्शन यात्रा बेटियों को देखने- सीखने के साथ-साथ भारत की गौरवशाली विरासतों व धर्म-संस्कृति को निकटता से जानने का अवसर दे रही: अनुराग ठाकुर 

हमीरपुर/विवेकानंद  वशिष्ठ  :-  केंद्रीय मंत्री व हमीरपुर सांसद अनुराग ठाकुर द्वारा चलाए जा रहे सांसद भारत दर्शन योजना के तीसरे दिन हमीरपुर की 21 मेधावी छात्राएं प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में हैं. बेटियों को वाराणसी में विकास और विरासत का अद्भुत संगम देखने को मिल रहा है. पिछले नौ वर्षों में वाराणसी का अद्भुत कायाकल्प हुआ है जिसे देखने समझने में बेटियां गहरी रुचि ले रहीं हैं.
सांसद भारत दर्शन की बेटियों ने किए काशी में बाबा विश्वनाथ के दर्शन, गंगा आरती का हिस्सा बनीं 
इसी क्रम में बेटियों ने अपनी सांसद भारत दर्शन यात्रा के तीसरे दिन की शुरुआत दिव्य और भव्य श्री काशी विश्वनाथ धाम परिसर के अवलोकन व बाबा विश्वनाथ के दर्शन-पूजन-अर्चन से किया. बेटियों ने कहा की वाराणसी आकर उन्हें अपने सनातन धर्म को और गहराई से समझने का मौका मिल रहा है जिससे वे सभी बेहद उत्साहित हैं.
बीएचयू में शिक्षण और सारनाथ में बौद्ध धर्म को गहराई से जाना- समझा 
बाबा विश्वनाथ के दर्शन के पश्चात सभी बेटियों को बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय ले जाया गया जहाँ उन्होंने विश्वविद्यालय व उसके शिक्षण प्रणाली को गहराई से देखा और समझा. बीएचयू के बाद बेटियों ने बनारस के पौराणिक घाट पर क्रूज से माँ गंगा की मनमोहक आरती देखी जिससे वें भावविभोर हों उठीं। उन्होंने कहा, “हमारे सनातन धर्म में नदियों को माँ का दर्जा प्राप्त है. गंगा माँ को तो जीवनदायिनी कहा जाता है.” बेटियों को प्रधानमन्त्री मोदी द्वारा माँ गंगा की सफाई हेतु चलाये जा रहे नमामि गंगे योजना के बारे में भी जानकारी दी गयी जिसे सुनकर सभी प्रशन्न दिखीं. माँ गंगा की आरती से पूर्व सभी बेटियां सारनाथ भी गईं जहाँ उन्होंने भगवान् बुद्ध व बौद्ध धर्म से जुड़े स्तूपों को जाना व समझा. ऐसा माना जाता है की बोध गया में ज्ञान की प्राप्ति के पश्चात भगवान् बुद्ध ने अपना पहला उपदेश यहीं दिया था.
 ठाकुर ने बेटियों की इस यात्रा को उनके बौद्धिक विकास हेतु बेहद जरूरी बताया और कहा की ये यात्रा उन्हें देखने सीखने के अवसर के साथ-साथ भारत की गौरवशाली विरासतों, धर्म-संस्कृति को निकटता से जानने का अवसर दे रही है। इससे हमारी बेटियों के स्वावलम्बन की डगर काफी आसान होगी”
[covid-data]