Search
Close this search box.

31वें बाल विज्ञान सम्मेलन में प्राकृतिक आपदा को रोकने के लिए एमपीपीएस मलोटी की रितिका ने बनाया मॉडल

हमीरपुर/विवेकानंद  वशिष्ठ  :-  31वे बाल विज्ञान सम्मेलन उपमंडल नादौन के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला काँगू की छात्रा रितिका ने प्राकृतिक आपदा से बचने के लिए इनोवेटिव मॉडल तैयार किया है जिसमें हिमाचल को सेंसर युक्त बना कर भविष्य में इस मॉडल को लागू कर आपदा को शून्य किया जा सकता है।

इस सम्मेलन में पिछले कल उपनिदेशक नवीन कुमार ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की थी तथा इन मॉडल की सराहना भी की थी। अन्य मॉडल्स में माध्यमिक पाठशाला कश्मीर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कश्मीर के बच्चों ने हाइड्रोलिक ट्रैफिक रिड्यूस सिस्टम, संत पब्लिक स्कूल हड़ेटा के छात्रों ने सिगरेट बेस्ड मैनेजमेंट, टीआरडीएवी स्कूल के छात्रों ने प्रोटेक्टिंग ब्रिज एंड फ्लाईओवर फ्रॉम कॉलेप्सिंग, भगवती पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल के बच्चों ने गैस डिडक्शन सेंसर, तथा लिली लिटिल फ्लावर पब्लिक स्कूल रंगस के बच्चों ने मैग्नेट लैविटेशन आदि इनोवेटिव मॉडल तैयार किया है जो की सराहनीय कार्य है।

 

इस सम्मेलन के मुख्य संयोजक जिला विज्ञान पर्यवेक्षक राजेश गौतम व हिमाचल विज्ञान अध्यापक संघ के अध्यक्ष विकेश कौशल ने बताया कि नादौन ब्लॉक में बाल विज्ञान सम्मेलन में बच्चों द्वारा बनाए गए विभिन्न मॉडल उनके साइंटिफिक एटीट्यूड तथा मेहनत को भी दर्शाता है। उन्होंने बताया कि यह मॉडल अन्य बच्चों के लिए प्रेरणा का स्रोत है और भविष्य में छोटे बच्चे भी इन मॉडल को देखकर इससे प्रेरणा लेंगे और साइंस विषय में अपनी भागीदारी को ऊंचे आयाम तक पहुंचाएंगे।

[covid-data]