Search
Close this search box.

अनुराग ठाकुर के मार्गदर्शन मे श्री नैना देवी मे हुई मेकअप मास्टरक्लास

हमीरपुर/विवेकानंद वशिष्ठ :- केंद्रीय मंत्री एवम् सांसद हमीरपुर अनुराग सिंह ठाकुर के मार्गदर्शन मे 7 और 8 अक्टूबर को श्री नैना देवी की कचौली और कोठीपुरा पंचायतों मे दो दिवसीय मेकअप मास्टरक्लास का आयोजन किया गया। संसदीय क्षेत्र की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा मे, महिलाओं को अपने गांव मे ही ब्यूटी का व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु, अपनी पहल, ‘हुनर से शिखर’, के अंतर्गत, अनुराग ठाकुर मेकअप आर्टिस्ट बनने की निशुल्क ट्रेनिंग दिलवा रहे हैं और साथ ही हजारों रुपए के ब्यूटी प्रोडक्ट भी निशुल्क प्रदान कर रहे हैं।

दिल्ली से आई मेकअप आर्टिस्ट द्वारा 100 महिलाओं को निशुल्क ब्यूटी ट्रेनिंग

अभी तक संसदीय क्षेत्र की लगभग 4000 महिलाएं, यह प्रशिक्षण ले चुकी हैं, जिनमें से बहुत सी महिलाएं गांव स्तर पर अपना निजी व्यवसाय शुरू कर चुकी हैं, अपना ब्यूटी पार्लर चला रही हैं और बड़े शहरों के मेकअप स्टूडियो मे भी कार्य कर रही हैं। ज़मीनी प्रशिक्षण के बाद, समय-समय पर ऑनलाइन क्लास के माध्यम से, प्रशिक्षित महिलाओं के कौशल को बढ़ाया भी जाता है।

 

श्री नैना देवी मे 7 और 8 अक्टूबर को हुई मेकअप मास्टरक्लास मे प्रशिक्षण, दिल्ली की दो प्रख्यात मॉडल द्वारा दिया गया। अनुराग ठाकुर के सहयोग से संसदीय क्षेत्र की महिलाओं के लिए यह ट्रेनिंग बिल्कुल निशुल्क थी। ट्रेनिंग के माध्यम से महिलाओं को एक्सपर्ट आर्टिस्ट की तरह मेकअप करना सिखाया गया, इंस्टाग्राम और यूट्यूब जैसे डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से मार्केटिंग और प्रमोशन सिखाया गया और जलवायु के अनुसार त्वचा की सही देखभाल के बारे मे भी बताया गया। महिलाएं ट्रेनिंग का सही लाभ उठा सकें, इसके लिए हजारों के ब्यूटी प्रोडक्ट एवम् किट प्रत्येक महिला को निशुल्क दिए गए ताकि प्रशिक्षण के तुरंत बाद वह अपनी प्रैक्टिस शुरू कर सकें। सफलतापूर्वक प्रशिक्षण पूरा करने पर, सभी महलिओं को सर्टिफिकेट भी दिए गए।

कचोली और कोठीपुरा मेकअप मास्टरक्लास के दौरान, जिला परिषद सत्या ठाकुर, बीडीसी सदस्य विजय राम, कचोली प्रधान महेंद्र सिंह, महिला मंडल प्रधान मीरा शर्मा, कोठीपूरा उप प्रधान जगदीश, पूर्व प्रधान नंदलाल ठाकुर मौजूद रहे और केंद्रीय मंत्री एवम् सांसद हमीरपुर अनुराग सिंह ठाकुर द्वारा महिला सशक्तिकरण के लिए करे गए कार्यों की सराहना करते हुए अनुराग ठाकुर का धन्यवाद किया और प्रशिक्षित महिलाओं को बधाई दी।

पदाधिकारियों ने जानकारी दी कि अनुराग ठाकुर इसी तरह, क्षेत्र वासियों को रोज़गार-स्वरोजगार के विभिन अवसर उपलब्ध करवा रहे हैं। किसानों को औषधीय मशरूम की ट्रेनिंग दे कर, बायबैक भी करवाया जा रहा है। अनुराग जी के सहयोग से हजार रुपय प्रति किलो के हिसाब से औषधीय मशरूम गांव से ही खरीद लिया जाता है। और अनुराग ठाकुर की पहल ‘एक से श्रेष्ठ’ के माध्यम से पंचायतों मे ग्रेजुएट को रोज़गार भी मिल रहा है। एक से श्रेष्ठ केंद्रों मे स्थानीय लोगों का ही चयन कर बच्चों को निशुल्क शिक्षा दी जा रही है।

[covid-data]