Search
Close this search box.

आपदा में घबराएं नहीं, मजबूती से दें एक दूसरे का साथ नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से झनिक्कर में दिया आपदा बचाव का संदेश

टौणी देवी/विवेकानंद वशिष्ठ :–   आपदा में घबराएं नहीं, एक दूसरे का मजबूती से साथ दें । आपदाओं से निपटने के लिए प्रशासन से बनाएं तालमेल। कुछ इस तरह का संदेश दे रहे हैं लोक संपर्क विभाग के तत्धात्वधान आयोजित जीवन म्यूजिकल ग्रुप अणु कलां के कलाकार।

मोनिका सुमन ने गीत एवं संगीत लघु नाटिका नृत्य नाटिका तथा सामूहिक ज्ञान के माध्यम से आपदा प्रबंधन पर जागरूकता कार्यक्रम प्रस्तुत किया

उन्होनें रविवार को ग्राम पंचायत बारीं के गांव झनिक्कर में नुक्कड़ सभा का आयोजन किया। जिसमें कलाकारों ने विभिन्न आपदाओं से निपटने के लिए लोगों को गीत संगीत के माध्यम से टिप्स दिए, कि किस तरह से आपदाओं से बचाव किया जा सकता है।

गीत संगीत के माध्यम से किए गए इस कार्यक्रम को लोगों ने खूब सराहा। कार्यक्रम में कलाकारों मोनिका सुमन, सनाया, पूजा, सोनी गिल, जीवन कुमार, कार्तिक, सतीश, कुमार, कुलदीप, तनु सहित अन्य ने एक से एक बढ़कर प्रस्तुति दी । उन्होंने लघु नाटिका, लोक नृत्य, नुक्कड़ संगीत के माध्यम से विभिन्न आपदाओं के प्रति लोगों को सजग किया । उन्होंने बाढ़, अग्निकांड, भूकंप सहित अन्य विकट आपदाओं में कैसे बचाव किया जा सकता है, इस पर लोगों को जागरूक किया । कार्यक्रम में झनिक्कर गांव के लोगों ने पर चढ़कर हिस्सा लिया। कार्यक्रम में ग्राम पंचायत बारीं के प्रधान रविंद्र ठाकुर, उपप्रधान सुमेश कुमार, वार्ड सदस्य पूनम कुमारी, ग्रामीणों में ध्यान सिंह, कमलेश कुमार, रमेश चंद, नंद लाल, सुनना देवी, राजो देवी, सुषमा देवी, सीमा देवी सहित कई अन्य लोग मौजूद रहे। इससे पूर्व बगवाड़ा पंचायत में भी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें भी लोगों को आपदा प्रबंधन पर जागरूक किया गया। कार्यक्रम में बगवाड़ा पंचायत के प्रधान देशराज, उप प्रधान अनिल कुमार, चौकीदार मधुबाला सहित अन्य मौजूद रहे।

 

[covid-data]