Search
Close this search box.

सांसद भारत दर्शन का पांचवां दिन, हमीरपुर के मेधावी छात्रों ने राष्ट्रीय रक्षा यूनिवर्सिटी, नेशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी, गुजरात पुलिस अकादमी और साबरमती रिवर फ्रंट का किया अवलोकन

हमीरपुर/विवेकानंद वशिष्ठ :-  केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा एवं खेल मामलों के मंत्री  अनुराग सिंह ठाकुर की अनूठी पहल, सांसद भारत दर्शन योजना के दूसरे संस्करण में 21 छात्रों व दो अध्यापकों का दल गुजरात भ्रमण पर है। यात्रा के पांचवें दिन हमीरपुर के होनहार गुजरात के गांधीनगर में है।

 

 

छात्रों की निर्णय क्षमता बढ़ा कर उन्हें राष्ट्र निर्माण से जोड़ रहा सांसद भारत दर्शन: अनुराग ठाकुर

 

 

आज उन्होंने अहमदाबाद स्थित राष्ट्रीय रक्षा यूनिवर्सिटी, गांधीनगर स्थित नेशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी, गुजरात पुलिस अकादमी और सुप्रसिद्ध साबरमती रिवर फ्रंट का अवलोकन किया।

 

 

गुजरात में बिताए चार दिन से हमारे व्यक्तित्व में बेहद सकारात्मक बदलाव आए: छात्र

सांसद भारत दर्शन की इस यात्रा के बारे में जानकारी देते हुए  अनुराग सिंह ठाकुर ने बताया, “मेरे हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के 21 छात्र और एक से श्रेष्ठ कार्यक्रम के दो अध्यापक सांसद भारत दर्शन कार्यक्रम के तहत गुजरात भ्रमण पर हैं। यात्रा के पांचवें दिन हमारे मेधावी छात्रों का दल सर्वप्रथम राष्ट्रीय रक्षा यूनिवर्सिटी गया जहां उन्होंने देश की सुरक्षा से जुड़े विभिन्न पहलुओं को जाना और इससे जुड़े करियर संभावनाओं से भी परिचित हुए। इसके पश्चात छात्रों को नेशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी ले जाया गया जहां उन्हें फॉरेंसिक साइंस से जुड़ी विधाओं के बारे में बताया गया।

ठाकुर ने आगे कहा, “छोटे शहरों और राज्यों में इन क्षेत्रों और उनसे जुड़ी अपार संभावनाओं के बारे में जानकारी कम ही देखने को मिलती है। सांसद भारत दर्शन के माध्यम से हम अपने क्षेत्र के मेधावी युवाओं को सभी तरह की इनफार्मेशन से अवगत करा रहे हैं ताकि उनके पोटेंशियल का पूरी तरह से उपयोग हो।”

 

ठाकुर  ने आगे जानकारी देते हुए बताया की दोपहर में छात्रों का दल गुजरात पुलिस अकादमी गया जहां उन्हें गुजरात पुलिस के नव नियुक्त, ट्रेनिंग पा रहे अफसरों व जवानों से मिलने का मौका मिला और उनके ट्रेंनिंग माड्यूल को भी जानने का शुभ अवसर प्राप्त हुआ। इसके पश्चात संध्या के प्रहर छात्रों को सुप्रसिद्ध साबरमती रिवर फ्रंट ले जाया गया जहां उन्होंने ढेर सारी मस्ती की और पास के मार्केट में खरीददारी भी की।

इस अनूठी यात्रा पर प्रतिक्रिया देते हुए छात्रों ने बताया कि गुजरात में बिताए चार दिन से उनके व्यक्तित्व में बेहद सकारात्मक बदलाव आए हैं

और उनका क्षमता निर्माण भी हुआ है। सभी छात्रों ने एक स्वर में अपने सांसद, केंद्रीय मंत्री  अनुराग सिंह ठाकुर को इस बेहतरीन अवसर हेतु धन्यवाद दिया।

[covid-data]