Search
Close this search box.

ऑलमाइटी के छात्रों को दी गई कृषि और जैविक खाद की जानकारी

हमीरपुर/विवेकानंद वशिष्ठ :-   शहर के प्रतिष्ठित ऑलमाइटी पब्लिक स्कूल के छात्रों को कृषि व जैविक खाद की जानकारी दी गई। कक्षा तीसरी के छात्रों को खेती-बाड़ी  और जैविक खाद से होने वाले फायदों के बारे में बताया गया। भारत एक कृषि प्रधान देश है। इसके लगभग 60% भारतीय किसान है। वे भारत देश के रीड़  की हड्डी के समान है।
 लेकिन आजकल की युवा पीढ़ी की कृषि में कम दिलचस्पी होती जा रही है जो कि हमारे लिए सही नहीं है। यदि बच्चों को आज से ही कृषि  से होने वाले फायदों के बारे में बताया जाए तो वे भविष्य में इसके महत्व को समझेंगे और इसमें अपना रुझान भी दिखाएंगे। इसके लिए ऑलमाइटी पब्लिक स्कूल ने पहल करते हुए बच्चों को खेत में ले जाकर उनको दिखाया कि किस तरह से बीज बोए जाते हैं और फसल तैयार होती है।
साथ ही में  पशुओं के गोबर से बनने वाली जैविक खाद फसल के लिए कितनी उपयोगी होती है उसके महत्व के बारे में भी समझाया।
 ऑलमाइटी पब्लिक स्कूल के प्रबंध निदेशक कुलबीर सिंह,  प्रिंसिपल डायरेक्टर सीए पूजा मिन्हास ,प्रधानाचार्या निवेदिता शर्मा ने कहा कि आज के युवा कल के भविष्य हैं।
इसलिए अगर हम अपने भविष्य को उज्ज्वल करना चाहते हैं तो आज से ही बच्चों को इसके लिए तैयार करना होगा। क्योंकि कृषि एक ऐसा क्षेत्र है जहां रोजगार की कोई कमी नहीं है। और जहां युवा वर्ग अपने नवाचार  द्वारा न केवल अपना भविष्य उज्ज्वल कर सकते हैं बल्कि देश की दशा और दिशा भी बदल सकते हैं।
[covid-data]