Search
Close this search box.

बिजली व रेलवे के निजीकरण करने व मजदूरों को बाहर करने के विरोध में प्रदर्शन

हमीरपुर/विवेकानंद वशिष्ठ :-    बिजली व रेलवे के निजीकरण करने व श्रमिक कल्याण बोर्ड से मनरेगा व सभी निर्माण मजदूरों को बाहर करने के विरोध में बस्सी (भोरंज) में प्रदर्शन किया और विकास खंड अधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री को मांग पत्र सौंपा। उल्लेखनीय है  मोदी सरकार बिजली क्षेत्र को निजी हाथों में सौंपने के लिए 2020 में बिजली बिल लाया है।
जिसके चलते देश के सभी बिजली बोर्डों को प्राइवेट करने का कार्य किया जा रहा है हिमाचल प्रदेश में उसी कड़ी में प्रीपेड स्मार्ट मीटर लगवाने का कार्य कांग्रेस सुखु सरकार ने भी इस कदम पर नक्शे कदम पर आगे बढ़ते हुए टेंडर आवंटित कर दिए हैं। इससे बिजली के दाम का निर्धारण भी निजी कंपनियों के हाथ में चला जाएगा वह अपनी मर्जी के मुताबिक दाम तय कर सकते हैं।
हिमाचल प्रदेश में सुखु सरकार के बनने से बाद से ही जो श्रमिक कल्याण बोर्ड बना है उसके सभी तरह के लाभ मजदूरों को जो मिलते थे बंद कर दिए गए हैं। हालांकि लगातार आश्वासन के बावजूद भी काम किया नहीं जा रहा है। मुख्यमंत्री और संबंधित विभाग के मंत्री धनीराम शांडिल से भी नए भी 15 दिन के अंदर कार्य शुरू करने का आश्वासन दिया था मगर इस कोई भी काम नहीं किया नहीं जा रहा है । यह गैर कानूनी तरीके से जो हिमाचल प्रदेश में लाखों मनरेगा और निर्माण के मजदूर कल्याण बोर्ड में पंजीकृत हैं उन कुछ लाभ मिलते थे उसे भी रोक दिया गया है।
हालांकि श्रमिक कल्याण बोर्ड में यह फैसला लिया गया था और कि मनरेगा और गांव के निर्माण मजदूर को तुरंत लंबित लाभ जारी कर दिए जाएंगे और उनका कार्य शुरू कर दिया जाएगा। मगर उसके उपरांत बोर्ड के निर्णय को लागू नहीं किया जा रहा है और मजदूरों को जानबूझ कर मिलने वाले लाभों से वंचित रखा जा रहा है और यह सारा कार्य मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुखु के इशारे पर ही किया जा रहा है। सुखविंदर सिंह सुखु  राजनीतिक विद्वेष के चलते पूरे हिमाचल प्रदेश के निर्माण मजदूरों प्रताड़ित करने का प्रयास कर रहे हैं। जिसके विरोध में आज सीटू ने रैली निकाल विरोध प्रदर्शन किया । रैली बस्सी बाजार से होते हुए खंड विकास अधिकारी कार्यालय में समाप्त हुई और फिर सभा की गई। सभा को मुख्य तौर पर सीटू के राष्ट्रीय सचिव डॉक्टर कश्मीर सिंह ठाकुर सीटू के जिला अध्यक्ष प्रताप सिंह राणा व जिला संयुक्त सचिव रंजन शर्मा भोरंज के अध्यक्ष उतम चंद,सचिव सुषमा ने संबोधित किया। अपने संबोधन में उन्होंने ने कहा कि लगातार सुखु सरकार भी मोदी सरकार के नक्शे कदम पर ही चल रही है और उसके चलते ही समाज के सभी वर्गों पर लगातार हमले किए जा रहे हैं।  समाज के हर तबके पर किसी ना किसी तरीके से टैक्स और बढ़ाए जा रहे हैं और लोगों को मुसीबतों के दलदल में धकेला जा रहा है सीटू इसके खिलाफ अपनी लड़ाई और तेज करेगी।
[covid-data]