Search
Close this search box.

Panchayathi Mandir: देहरादून के पंचायती मंदिर में जमीन से निकला था शिवलिंग, यहां हैं नर-मादा पीपल के पेड़

(रिपोर्ट-हिना आजमी)

देहरादून. उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के पंचायती मंदिर (Panchayati Temple Dehradun) में स्वयंभू शिवलिंग है. यह मंदिर शहर के बीचोंबीच दर्शन लाल चौक पर स्थित है. सोमवार के दिन यहां भोलेनाथ के भक्तों का तांता लगा रहता है. श्रद्धालु प्राकृतिक शिवलिंग का जलाभिषेक करने आते हैं. स्थानीय लोग स्कूल-कॉलेज या दफ्तर जाते हुए यहां दर्शन करने जरूर आते हैं.

पंचायती मंदिर के पुजारी शशि बल्लभ शास्त्री ने न्यूज़ 18 लोकल को जानकारी देते हुए बताया कि यह मंदिर प्राचीनकाल का है. यहां शिवलिंग स्वयं प्रकट हुआ था. उन्होंने बताया कि उनके परनाना इस मंदिर में ब्रिटिशकाल में आए थे. वर्तमान में उनकी चौथी पीढ़ी इस मंदिर की सेवा कर रही है.

जानें क्‍यों कहा जाता है पंचायती शिवालय मंदिर
शशि बल्लभ शास्त्री ने आगे कहा कि पहले इसे पंचायती शिवालय मंदिर कहा जाता था, लेकिन बाद में जब राम दरबार और माता का दरबार यहां स्थापित किया गया तो इसे पंचायती मंदिर कहा जाने लगा. उन्‍होंने यह भी जानकारी दी कि मंदिर परिसर में नर और मादा पीपल के पेड़ मौजूद हैं, जो इस मंदिर का महत्व और बढ़ाते हैं. देहरादून के पंचायती मंदिर में लोग अपनी मनोकामनाओं को लेकर आते हैं. सच्चे मन से मांगी गई हर मुराद पूरी होती है.

panchayati temple dehradun

Tags: Dehradun news, Uttarakhand news

Source link

[covid-data]