Search
Close this search box.

जेवर एयरपोर्ट के पास दिल्ली-यूपी समेत 6 राज्यों को मिलेगा फल-सब्जी का बड़ा बाजार, जानें कैसे

नोएडा. यूपी (UP), दिल्ली (Delhi), उत्तराखंड, हरियाणा (Haryana), पंजाब और राजस्थान के किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. जल्द ही उन्हें अपनी सब्जी और फल बेचने के लिए एक बाजार मिलने वाला है. जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) के पास उन्हें अपनी फल-सब्जी बेचने का मौका मिलेगा. इतना ही नहीं किसान राज्यों के हिसाब से पैदा होने वाली खास जड़ी-बूटियों को भी इस बाजार में बेच सकेंगे. जानकारों की मानें तो अगर सब कुछ ठीक रहा तो जुलाई से जेवर एयरपोर्ट के पास बाबा रामदेव (Baba Ramdev) की कंपनी पतंजलि फूड पार्क (Food Park) और आयुर्वेद पार्क का निर्माण शुरू कर देगी.

इसलिए इसी साल तैयार करना है फूड और आयुर्वेद पार्क

यमुना अथॉरिटी से जुड़े अधिकारियों की मानें तो अथॉरिटी की ओर से पतंजलि समूह को 2016 में आयुर्वेद पार्क के लिए 130 एकड़ तो फूड पार्क के लिए 300 जमीन का आवंटन किया गया था. इस आवंटन को दिसंबर 2021 में 5 साल पूरे हो चुके हैं. आवंटन और लीज के कायदे-कानून के मुताबिक 5 साल में योजना पूरी हो जानी चाहिए, लेकिन अभी तक वहां काम शुरु नहीं हुआ है.

इसलिए ऐसा माना जा रहा है कि लीज और आवंटन के नियम के मुताबिक अब अथॉरिटी से और वक्त न मिलता देख पतंजलि समूह इस योजना को पूरा करने के लिए जुलाई में काम शुरु करा सकता है. इसी के चलते कंपनी ने अथॉरिटी की बकाया रकम 231 करोड़ रुपये भी जमा करा दिए हैं.

खरीदारों का इंतजार कर रहे दिल्ली-एनसीआर में 1.81 लाख करोड़ के फ्लैट-प्लॉट

पार्क में ऐसे मिलेगा फल-सब्जी और जड़ी-बूटी बेचने का मौका

पतंजलि समूह इस योजना के तहत किसानों से फल, सब्जी, कृषि उत्पाद और जड़ी-बूटी खरीदेगा. जिन्हें इस पार्क में प्रोसेस करके खाने का सामान और दवाईयां बनाई जाएंगी. समूह का दावा है कि फूड पार्क और आयुर्वेद पार्क से यूपी, दिल्ली उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान के किसानों को बड़ा लाभ मिलेगा. इसके लिए पतंजलि समूह इस योजना में करीब 6 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगी. कंपनी के इस कदम के चलते 6 राज्यों के हजारों किसानों को एक बड़ा बाजार मिलने की उम्मीद है.

Tags: Baba ramdev, Delhi-NCR News, Jewar airport, Yamuna Expressway

Source link

[covid-data]