Search
Close this search box.

सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा टीम ने गांव कुंगड़त में मादक पदार्थो की लत से बचने के बताए तरीके

हमीरपुर/विवेकानंद वशिष्ठ :-   हर समय अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और हितैषियों के साथ रहे। जब आप उनके सामने हर समय रहेंगे तो आपको नशा करने का मौका ही नही मिलेगा।
 नशे से ग्रस्त रोगियों को रोज डायरी लिखनी चाहिये। ऐसा करने से बहुत लाभ होता है। जीवन की हर एक बात लिखनी चाहिये। नशा करने के बाद के दुष्परिणामों को लिखने से व्यक्ति को आभास होता है की किस तरह उसकी जिन्दगी नशे से खराब हो रही है।
नशीले पदार्थो का सेवन कुछ मिनटों के लिए आनन्द देता है पर इसके दूरगामी दुष्परिणाम होते है। यह व्यक्ति को धीरे धीरे निगल जाता है और उसके जीवन को हर तरह से बर्बाद कर देता है। ऐसे लोग आये दिन लोगो से झगड़ा करने लगते है, ऑफिस या कार्यस्थल पर साथी कर्मचारियों के साथ मारपीट, दुर्व्यवहार शुरू कर देते है।
नशीले पदार्थो के सेवन से बचाव के बिभिन उपाय ।
काम करते हुए दुर्घटना ग्रस्त हो जाना, सस्पेंड होना, बार बार नौकरी बदलना, नौकरी छोड़ना, चिड़चिड़ा और गुस्सैल स्वभाव दिखाने से व्यक्ति का सब कुछ खत्म हो जाता है। व्यक्ति के बुरे दिन शुरू हो जाते है। अतः हमे नशीले पदार्थो का सेवन बिलकुल नही करना चाहिये। जो लोग इस समस्या से ग्रस्त है उनको दृढ़ निश्चय करके इसे छोड़ देना चाहिये। याद रखे नशा एक जहर है।
अपने मन में नशे की लत को छोड़ने की ठान लीजिये। मन में प्रबल इच्छा होना जरूरी है।
केंद्रीय मंत्री एवं सांसद अनुराग ठाकुर के मार्गदर्शन मे संचालित अस्पताल – साँसद मोबाईल स्वास्थ्य सेवा की हरोली टीम (प्रीति,रुचि,निहाल) ने डॉ प्रदीप के नेतृत्व मे राजकीय  वरिष्ठ विद्यालय कुंगड़त  में स्थानीय विद्यार्थियों के लिए स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया ।
पुनर्वास केंद्र/ नशा मुक्तिकेंद्र (Rehabilitation Centre) में भर्ती होना अच्छा विकल्प है। वहां पर और भी लोग आते है। सबका इलाज एक साथ डॉक्टरों की देख रेख में किया जाता है। समूह चिकित्सा (Group Therapy) में मरीज का इलाज किया जाता है।
स्वास्थ्य जांच शिविर मे बच्चों के स्वास्थ्य की निशुल्क जांच की गई व  रक्तजांच भी की गई ।
इस दौरान 70 बच्चों की ब्लड ग्रुप जांच भी की गई ।
मनोवैज्ञानिक पद्धति से रोगी का इलाज किया जाता है।
बच्चों को उपयुक्त उपचार सलाह एवं दवाईयों का वितरण भी नि:शुल्क किया गया | इस मौके पर  स्वास्थ्य कर्मचारी, आशा वर्कर एवं स्थानीय अध्यापक भी मौजूद रहे ।
ध्यान और योग के द्वारा भी मादक पदार्थो की लत को छोड़ा जा सकता है।
 सभी ने इस स्वास्थ्य शिविर के लिए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर व प्रयास संस्था का धन्यवाद किया ।
[covid-data]