Search
Close this search box.

विकास समिति ने जरूरतमंद प्रतिभावान बच्चों के चेहरों पर लाई मुस्कान

हमीरपुर/विवेकानंद वशिष्ठ :-   पात्र छात्र विकास समिति ने जरूरतमंद प्रतिभावान बच्चों को स्वेटर बाँट कर लाई बच्चों के चेहरों पर मुस्कान। ऐसे बच्चों को शिक्षा उपलब्ध कराना प्रत्येक व्यक्ति का दायित्व है। किसी बच्चे को शिक्षा से वंचित नहीं रखा जा सकता। सभी को मिलकर अशिक्षा के अभिशाप को मिटाना है।स्कूल के जरूरतमंद बच्चों को सर्दी से बचाव के लिए जूते स्वेटर बांटी।

 

 

 

 

बहुत सारी संस्थाएं स्वामी विवेकानंद के आदर्शो एवं उनके दिखाए रास्ते पर चलकर समाज सेवा के क्षेत्र में कार्य करती आ रही है। ऐसी ही एक संस्था पात्र छात्र विकास समिति के नाम से पिछले 13 वर्षों से बच्चों के उत्थान के लिए काम कर रही है जिसमें समाज के हर तबके के लोगों के साथ अध्यापक एवं स्काउटिंग से जुड़े हुए लोग सहयोग कर रहे हैं।

 

 

 

 

 

 

यह संस्था अब तक लगभग 175 बच्चों के लिए पाठ्य सामग्री, स्कूल फीस ,कंप्यूटर फीस द्वारा मदद कर चुकी है जबकि विभिन्न पाठशालाओं में यह समिति अब तक बच्चों को 450 से ज्यादा स्वेटर बाँट चुकी है समिति द्वारा सामाजिक कार्य एवं दायित्व के कार्यों में एक और कड़ी जोड़ते हुए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला टौणी देवी के 22 विद्यार्थियों को गर्म स्वेटर वितरित किये गये समिति का आभार व्यक्त करते हुए

हुए प्रधानाचार्य श्री रजनीश रांगड़ा ने बताया कि वैसे तो सरकार व विभाग की ओर से स्कूली बच्चों के लिए वर्दी,किताबें व गुणात्मक शिक्षा उपलब्ध करवाई जा रही है , लेकिन इसके साथ यदि हम भी अपने स्वेच्छा से बच्चों के लिए जितना हो पाए योगदान दें, तो यह एक अनुकरणीय पहल होगी। हम सबको सरकारी सेवा के साथ साथ मानवीय धर्म भी निभाते रहना चाहिए जिससे समाज के निर्धन तबके के लोगों को भी संबल मिलने के साथ ही अन्य लोगों को भी इससे प्रेरणा मिलती है।

वहीँ समिति अध्यक्ष सेवानिवृत्त नायब तहसीलदार श्री रतन सुमन ने कहा कि संस्था ऐसे बच्चों का चयन करती है जिनके माता-पिता नहीं है या जिनके सिंगल पैरेंट है अथवा जो बीपीएल श्रेणी में आते हैं यह संस्था समाज के सहयोग से चलती है जिसमें सभी मिलकर गरीब बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए काम कर रहे हैं।

हमारा प्रयास है शिक्षा की किरण समाज की अंतिम पायदान तक जानी चाहिए और सभी बच्चों को शिक्षा मिलनी चाहिए इस बार स्थानीय पाठशाला के साथ-साथ राजकीय उच्च विद्यालय विद्यालय स्वाहल को भी 22 स्वेटर दिए जा रहे हैं इस अवसर पर स्काउट मास्टर सतीश राणा का कहना था कि जो लोग दूसरों की मदद करते हैं, उन्हें कम तनाव रहता है, मानसिक शांति और आनंद का अनुभव होता है। वे अपनी आत्मा से ज़्यादा जुड़े हुए महसूस करते हैं, और उनका जीवन संतोषपूर्ण होता है।

उन्होंने सभी से अपील की जिस तरह से स्काउट्स गाइड्स संस्था गरीब व जरूरतमंद बच्चों के चेहरे पर मुस्कान ला रही है , आप भी उनकी मदद के लिए आगे आयें I उन्होंने उम्मीद जताई छोटे प्रयास के तौर पर ही सही पर इससे इन बच्चों को आगे बढ़ने में जरूर सहायता मिलेगी उन्होंने इस सामूहिक सहयोग के लिए शिक्षकों गाइड कप्तान कुसुम लता,कृष्ण,सोनू ,कविता,मनोज, व् अन्य लोगों का आभार व्यक्त किया इस मौके पर पूर्व प्रधान श्री श्रवण सिंह विशेष रूप से उपस्थित रहे

[covid-data]