Search
Close this search box.

ऊना, हमीरपुर की विभिन्न ग्राम पंचायतों में ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के दौरान लोगों को जागरूक करने के साथ-साथ स्वास्थ्य शिविरों का भी किया आयोजन।

हमीरपुर/विवेकानंद वशिष्ठ :- केंद्र सरकार की प्रमुख योजनाओं के बारे में लोगों को जागरूक करने और उन्हें सशक्त बनाने के उद्देश्य से एक  राष्ट्रीयव्यापी पहल, विकसित भारत  संकल्प यात्रा आज हिमाचल प्रदेश के जिला ऊना  ओर हमीरपुर के पंचायतों के विभिन्न गांवों में केंद्र सरकार की योजनाओं की  जानकारी देने पहुंची।

 

इसी कड़ी में विकसित भारत संकल्प यात्रा रविवार को जिला ऊना के विकास खंड ऊना की ग्राम पंचायत डंगोली में पहुंची। जहां पंचायत प्रतिनिधियों और ग्रामीणों ने इस यात्रा का भव्य स्वागत किया। कार्यक्रम के दौरान ग्रामीणों को केंद्र सरकार की विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी के साथ-साथ  ग्रामीणों के लिए स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया जिसमें चिकित्सकों ने लोगों की जांच करते हुए उन्हें चिकित्सकीय परामर्श प्रदान किया।

इस दौरान कार्यक्रम में मौजूद सभी लोगो को संकल्प शपथ भी दिलाई गई। और केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों ने भी अपने अनुभव को अधिकारियों के साथ साझा किया।

इसी तरह विकसित भारत संकल्प या़त्रा आज हमीरपुर जिला के जंगलरोपा क्षेत्र में पहुंची जहां पर ग्रामीणों में इस यात्रा के प्रति विशेष उत्साह देखा गया तथा क्षेत्र के बजुर्ग, बच्चे और महिलाओं में बडीं संख्या में अपनी हाजरी उपलब्ध करवाई। इस अवसर पर विकसित भारत संकल्प यात्रा के रथ के माध्यम से आम नागरिकों के लिए चलाई जा रही विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गई। वहीं विभिन्न लाभार्थियों द्वारा अपने अनुभवों को भी सांझा किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित लोगों के आभा कार्ड बनाए गए वहीं उनका चिकिस्ता परीक्षण भी किया गया।

इस अवसर पर लाभार्थी जिंदु राम ने बताया कि उन्हें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधी के पैसा खातों में  आ रहे हैं जिससे वे लोग खेती बाड़ी के औजार खरीदने और बीज खरीदने के काबिल हुए हैं।

एक अन्य लाभार्थी अनंत राम ने बताया कि आयुष्मान भारत कार्ड से तहत उन्हें सरकारी अस्पताल में इलाज करवाने में किसी प्रकार से कोई पैसा खर्च नहीं करना पडा।

विकसित भारत संकल्प यात्रा के समन्वयक अजय शर्मा ने बताया कि इस यात्रा के प्रति लोगो में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है। उन्होंने बताया कि इस यात्रा में लोगों को केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दी जा रही है।

इसी तरह उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों ने भी भारत सरकार को आभारजताते हुए सभी पात्र लोगों से   उज्ज्वला योजना का लाभ उठाने की अपीलकी।

इस राष्ट्रव्यापीविकसित भारत संकल्प यात्रा”  अभियान का मुख्य उद्देश्यउन लोगों तक पहुंचना है जो सरकारी योजनाओं से वंचित हैं

[covid-data]