Search
Close this search box.

कटे-होंठ और तालू की मुफ्त सर्जरी में मदद करने वाली एन. जी. ओ. स्माइल ट्रेन ने पूरे प्रदेश में, हमीरपुर के “डॉ.  दिव्य मल्होत्रा को चुना। 

हमीरपुर/विवेकानंद  वशिष्ठ  :-   दुनिया की सबसे बड़े कटे होंठ और तालू के लिए कार्य करने वाले एन. जी. ओ. स्माइल ट्रेन ने हिमाचल प्रदेश में कटें होंठ और तालू की मुफ्त सर्जरी में मदद करने के पूरे प्रदेश में, हमीरपुर के “डॉ. ए. एस. ठाकुर मेमोरियल मल्टीस्पेशियलिटी अस्पताल को चुना है।
क्लेफ्ट वालों बच्चों और उनके अभिभावको के लिए भगवान बनकर आए डॉ दिव्या मल्होत्रा
डॉक्टर के निस्वार्थ सेवा और काम को देखते हुए लोग डॉक्टर को भगवान का ही रूप मानते हैं। क्योंकि डॉक्टर मरीज को मौत के मुंह से निकाल कर ले आते हैं ऐसे ही हैं  हमीरपुर के डॉक्टर दिव्या मल्होत्रा जिन्हें लोग भगवान का ही रूप मानते हैं क्योंकि उन्होंने उनके बच्चों को एक नया जीवन दिया है।
अस्पताल के प्रबंधक  / डॉ० दिव्य मल्होत्रा (ओरल और मौक्सिलोफेशियल) सर्जन ने बताया कि लाखों बच्चे अज्ञानता और गरीबी के कारण अनुपचारित क्लेफ्ट के साथ जी रहें, उनमें कुछ बच्चों का सफल इलाज हमारे अस्पताल में किया गया।
  उन्होंने बताया कि अब तक 1,000 से अधिक क्लेप्ट सर्जरी हो चुकी है । इसी संदर्भ में मंगलवार को ” स्माइल ट्रेन इंडिया द्वारा एक निरिक्षण टीम को भेजा गया जिसके कोऑर्डिनेटर “रितू शर्मा” है जो कि नार्थ इंडिया के स्माईल ट्रेन के कोऑर्डिनेटर है। उन्होंने इसी वर्ष हुई क्लेफ्ट सर्जरी के बारे में अस्पताल से जानकारी प्राप्त की और क्लेफ्ट वालों बच्चों और उनके अभिभावको से बातचीत की । उन्होंने भविष्य में अस्पताल के लिए स्पीच थेरेपी शुरू  करने का आश्वासन दिया।
[covid-data]