Search
Close this search box.

अनुराग ठाकुर द्वारा संसदीय क्षेत्र को सुगम्य बनाने के लिए बड़ा कदम

 

हमीरपुर/विवेकानंद वशिष्ठ  :-  21 फरवरी को अपर निहाल, बिलासपुर स्तिथ ऑडिटोरियम बिल्डिंग मे केंद्रीय मंत्री एवम् सांसद हमीरपुर अनुराग सिंह ठाकुर के सहयोग से क्षेत्र के 24 दिव्यांग व्यक्तियों को कृत्रिम अंग लगाने के लिए शिविर का आयोजन किया गया।

 

बिलासपुर से आरंभ हुई दिव्यांगजन को आधुनिक कृत्रिम अंग निशुल्क देने की पहल

अनुराग ठाकुर अपने हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के सभी दिव्यांगजन, जिनके हाथ या पैर नही हैं, उनको कृत्रिम अंग निशुल्क लगवाने का सहयोग दे रहे हैं। इस अवसर पर आई.पी.एल. चेयरमैन अरुण सिंह धूमल उपस्थित रहे और सभी दिव्यांगजन की हिम्मत बढ़ाते हुए निशुल्क कृत्रिम अंग शिविर का ज्योति प्रज्ज्वलन से शुभारंभ किया।

 

खास बात यह है कि अनुराग ठाकुर के मार्गदर्शन मे जो कृत्रिम अंग लगाए जा रहे हैं, वह न्यूमैटिक सॉकेट पर आधारित हैं जिनकी कीमत लाखों मे हैं। यह कृत्रिम अंग कार्बन फाइबर से तैयार किए जा रहे हैं, यानी यह पहनने में अधिक हल्के और अधिक आरामदायक होने के साथ-साथ मजबूत और टिकाऊ भी हैं।

 

यह कृत्रिम पैर लगने के बाद, दिव्यांग व्यक्ति चल सकता है, दौड़ सकता है, साइकल चला सकता है, सीढियां चढ़ सकता है व नृत्य भी कर सकता है। और निशुल्क शिविर के माध्यम से लगाए जा रहे कृत्रिम हाथ की मदद से व्यक्ति भोजन बना सकता है, वाहन चला सकता है व समान भी उठा सकता है।

 

बुधवार को शिविर मे बिलासपुर और हमीरपुर के दिव्यांगजन जिन्हें कृत्रिम हाथ या पैर की आवश्यकता है, उनकी जांच हुई और शैलेश सक्सेना की अध्यक्षता मे जीवन आशा अस्पताल एवं पुनर्वास केंद्र, गाजियाबाद की टीम ने सभी जरूरतमंदों के माप लिए। प्रत्येक व्यक्ति की जरूरत और माप के अनुसार दस दिन के भीतर कृत्रिम अंग तैयार कर फिट कर दिए जाएंगे।

 

अरुण धूमल ने लाभार्थियों को बधाई देते हुए सम्मानित आत्मनिर्भर जीवन के लिए प्रेरित किया। धूमल ने कहा, “अनुराग ठाकुर जी के मार्गदर्शन मे सुलभ और समावेशी समाज का निर्माण करने हेतु हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के प्रत्येक जरूरतमंद दिव्यांग को कृत्रिम अंग निशुल्क लगाए जाएंगे। छोटे बच्चों से ले कर बुजुर्गों तक, समाज के हर तबके को सशक्त जीवन का सामर्थ्य देने का संकल्प ले कर यह प्रयास किया जा रहा है।”

[covid-data]