Search
Close this search box.

आजीविका हेतु अनुराग ठाकुर के सहयोग से महिलाओं में मशीन वितरण

हमीरपुर/विवेकानंद वशिष्ठ  :-  21 फरवरी को अपर निहाल, बिलासपुर स्तिथ ऑडियोरियम बिल्डिंग मे केंद्रीय मंत्री एवम् सांसद हमीरपुर अनुराग सिंह ठाकुर के सहयोग से महिलाओं को स्वरोजगार के अवसर देने के लिए मोटर-चालित सिलाई मशीन और प्लेट बनाने की मशीन प्रदान करी गई।

स्वरोजगार से सशक्तिकरण का संकल्प: अरुण धूमल

इस अवसर पर आई.पी.एल. चेयरमैन अरुण सिंह धूमल ने क्षेत्र के स्वयं सहायता समूह और महिलाओं से स्थानीय आजीविका पर चर्चा करते हुए मार्केटिंग के कुछ टिप्स साझा किए। अरुण धूमल ने 38 महिलाओं मे शिलाई मशीन और प्लेट बनाने की मशीन का वितरण किया।

अरुण धूमल ने बताया, “यह पहल महिलाओं की आजीविका और आर्थिक स्वतंत्रता को बढ़ावा देने का एक प्रयास है। मोटर चालित सिलाई मशीनें उपलब्ध होने से, सिलाई के कार्य मे लगी महिलाओं की उत्पादकता बढ़ेगी, जिससे वह आर्थिक तौर पर अंतमनिर्भर होंगी और उनके परिवार की मासिक आय मे बढ़ोतरी होगी।”

 

प्लेट बनाने की मशीन के साथ तीन महीने का मैट्रियल भी निशुल्क प्रदान किया गया है जिस से काम शुरू करने की लागत का पूरा सहयोग महिलाओं को मिल जाए। पेपर प्लेटों की उच्च मांग और सीमित आपूर्ति से ग्रामीण क्षेत्रों में डोना-प्लेट बनाने के व्यवसाय मे काफी मुनाफा है| मशीन के माध्यम से निर्मित पेपर प्लेट, प्लास्टिक की तुलना में अधिक किफायती होने के साथ-साथ पर्यावरण के अनुकूल भी है।

 

अनुराग ठाकुर ने संसदीय क्षेत्र मे महिला आजीविका हेतु 3 हैंडलूम यूनिट भी लगाए हैं और बायोडिग्रेडेबल सैनिटरी नैपकिन यूनिट भी लगाया है जिनके माध्यम से महिलाओं को घर-द्वार पर स्वरोजगार के अवसर मिले हैं। अनुराग सिंह ठाकुर की पहल ‘एक से श्रेष्ठ’ के माध्यम से बिलासपुर मे लगभग 200 महिलाओं को और पूरे हमीरपुर संसदीय क्षेत्र मे 500 महिलाओं को सीधा रोज़गार मिला है।

[covid-data]