Search
Close this search box.

किसानों के आंदोलन का पूर्ण समर्थन करती है : सीटू

हमीरपुर/विवेकानंद वशिष्ठ :-    सीटू देश में किसानों के आंदोलन का पूर्ण समर्थन करती है और मोदी सरकार द्वारा किसानों के आंदोलन को दबाने के लिए की जा रहे बर्बरतापूर्ण  हमलों का कड़ा विरोध करती है। आज विरोध स्वरूप सीटू जिला कमेटी ने जिलाधीश महोदय के माध्यम से देश की राष्ट्रपति को ज्ञापन सौंपा।
उल्लेखनीय है कि देश में हुए ऐतिहासिक किसान आंदोलन के साथ मोदी सरकार द्वारा किए गए समझौते को लागू नहीं किया गया है और किसानों के साथ धोखा किया गया है। एमएसपी के लिए कानून नहीं बना है जिसके लिए देश के किसान लगातार आंदोलनरत है
मगर मोदी सरकार किसानों की जायज मांगों को पूरा करने की बजाय बरतापूर्ण हमले कर रही है। ड्रोन  से आंसू गैस के बम गिराए जा रहे हैं और  पैलेट बुलेट का इस्तेमाल किया जा रहा है। यहां तक की गोलीबारी में एक युवा किसान की मौत हो गयी कई लोग घायल हुए हैं और 100 से ज्यादा ट्रैक्टरों को नुकसान पहुंचाया गया है ।
सीटू मांग करती है किसी शहीद हुए किसान के परिवार को एक करोड़ रूपया मुआवजा दिया जाए और जिन किसानों के ट्रैक्टरों को नुकसान पहुंचाया गया है उसका उचित मुआवजा किसानों को दिया जाए। ईस बर्बर हमले में शामिल अधिकारियों के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज किया जाए।
सीटू इस कृत्य के लिए देश के गृह मंत्री अमित शाह और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के ईस्तीफे की मांग करती है। और साथ ही मांग करती है कि किसानों की फसलों के सुरक्षा के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य के लिए कानून बनाया जाए। किसान आंदोलन के दौरान बने मुकदमों को वापस लिया जाए।
किसान आंदोलन में शहीद हुए परिवारों को उचित मुआवजा दिया जाए। बिजली बिल व मोटर व्हीकल एक्ट जैसे काले कानूनों को निरस्त किया जाए। मनरेगा का बजट बढ़ाया जाए और न्यूनतम वेतन दिया जाए। मजदूरों के लिए बने चार नए लेबर कोडों को समाप्त किया जाए। आज के कार्यक्रम में सीटू के राष्ट्रीय सचिव डॉक्टर कश्मीर सिंह ठाकुर, जिला सचिव जोगिंदर कुमार , ब्रह्म दास, सुरेश ,प्रवीण, जितेंद्र धीमान आदि शामिल हुए।
[covid-data]