Search
Close this search box.

सामान्य पर्यवेक्षकों ने की चुनाव प्रबंधों की समीक्षा, अधिकारियों को दिए निर्देश

विवेक शर्मा हमीरपुर :-  विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जिला हमीरपुर के पांच विधानसभा क्षेत्रों के लिए नियुक्त दोनों सामान्य पर्यवेक्षकों आईएएस अधिकारी दीपेंद्र सिंह कुशवाहा और अमित कुमार ने मंगलवार शाम को हमीर भवन में चुनाव प्रबंधों से संबंधित जिला के सभी अधिकारियों तथा पांचों विधानसभा क्षेत्रों के निर्वाचन अधिकारियों के साथ बैठक करके चुनाव प्रबंधों की समीक्षा की।


इस अवसर पर दोनों सामान्य पर्यवेक्षकों ने सभी संंबंधित अधिकारियों को जिला में आदर्श आचार संहिता की अक्षरश: अनुपालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस संबंध में किसी भी तरह की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। जिला के पांचों विधानसभा क्षेत्रों में सभी प्रबंधों पर संतोष व्यक्त करते हुए दीपेंद्र सिंह कुशवाहा और अमित कुमार ने कहा कि आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों को रोकने के लिए सभी टीमें फील्ड में कड़ी नजर रखें। शराब, नकदी और अन्य सामग्री के वितरण पर विशेष नजर रखें। पेड न्यूज के मामलों को भी तुरंत ध्यान में लाएं। उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता की अक्षरश: अनुपालना के लिए सभी निर्वाचन अधिकारी राजनीतिक दलों एवं उम्मीदवारों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करके उनका मार्गदर्शन भी करें।


दीपेंद्र सिंह कुशवाहा और अमित कुमार ने कहा कि आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों की शिकायत के लिए निर्वाचन आयोग के सी-विजिल ऐप और टॉल फ्री नंबरों का भी व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाना चाहिए, ताकि कोई भी व्यक्ति इस तरह के मामलों की तुरंत शिकायत कर सके।
सामान्य पर्यवेक्षकों ने कहा कि फार्म 12-डी पर आवेदन करके डाक मतपत्र से मतदान का विकल्प चुनने वाले 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं तथा दिव्यांग मतदाताओं के डाक मतपत्रों को अतिशीघ्र पात्र मतदाताओं तक पहुंचाने के लिए डाक विभाग के साथ समन्वय स्थापित किया जाना चाहिए। सामान्य पर्यवेक्षकों ने सभी निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे डाक मतपत्र प्राप्त करने वाली मोबाइल टीमों को विशेष रूप से प्रशिक्षित करें तथा इनके लिए नियमानुसार रूट चार्ट निर्धारित करें। उन्होंने कहा कि इन टीमों के समय और रूट चार्ट की जानकारी उम्मीदवारों को दें। सामान्य पर्यवेक्षकों ने कहा कि डाक मतपत्रों से मतदान में गोपनीयता का विशेष ध्यान रखें।
उन्होंने कहा कि सभी मतदाताओं तक फोटोयुक्त वोटर स्लिप समय पर पहुंच जानी चाहिए। फोटोयुक्त वोटर स्लिप सही समय पर मतदाताओं तक पहुंचने से उन्हें मतदान के दिन किसी भी तरह की अनावश्यक समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।
बैठक के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी देबश्वेता बनिक ने पांचों विधानसभा क्षेत्रों में किए गए चुनाव प्रबंधों के साथ-साथ निर्वाचन आयोग के जागरुकता कार्यक्रम स्वीप के तहत आयोजित विभिन्न गतिविधियों की जानकारी भी दी। पुलिस अधीक्षक डॉ. आकृति शर्मा ने सुरक्षा प्रबंधों तथा पुलिस बल की तैनाती की विस्तृत जानकारी दी।
इस अवसर पर व्यय पर्यवेक्षक अजीत दान, एडीसी जितेंद्र सांजटा, पांचों विधानसभा क्षेत्रों के निर्वाचन अधिकारी तथा विधानसभा चुनाव से संबंधित विभिन्न प्रबंधों के नोडल अधिकारी भी उपस्थित थे।

[covid-data]