Search
Close this search box.

स्माइल ट्रेन इंडिया ने हमीरपुर में निःशुल्क क्लेफ्ट ट्रीटमेंट सेंटर शुरू किए।

विवेकानंद वशिष्ठ/हमीरपुर :- दुनिया के सबसे बड़े कटे होंठ और तालू के लिये कार्य करने वाले एनजीओ, स्माइल ट्रेन ने हिमाचल प्रदेश में कटे होंठ और तालू की मुफ्त सर्जरी में मदद करने के लिए हमीरपुर में क्लेफ्ट उपचार केंद्र आरंभ करने की घोषणा की।

डॉ ए0एस0 ठाकुर मेमोरियल मल्टीस्पेशियलिटी अस्पताल, हमीरपुर में नए क्लेफ्ट सेंटर में पूरे साल मरीजों को कटे होंठ और तालु का मुफ्त इलाज उपलब्ध होगा। साल 2000 से, स्माइल ट्रेन इंडिया गरीबी और अज्ञानता के कारण क्लेफ्ट के साथ रहने वाले वंचित रोगियों के लिए क्लेफ्ट उपचार करने में सक्रिय रूप से शामिल है। स्माइल ट्रेन इंडिया ने पिछले 20 वर्षों में हिमाचल प्रदेश में 1800 से अधिक मुफ्त क्लेफ्ट सर्जरी करवाई है। नए क्लेफ्ट केयर सेंटर्स के बारे में बात करते हुए शीला कोयाना, प्रोग्राम डायरेक्टर, स्माइल ट्रेन इंडिया ने कहा, “हमारे हेल्थकेयर मॉडल ने भारत भर में 300 + मेडिकल प्रोफेशनल्स और 150+ अस्पतालों को अपने समुदायों में 100% मुफ्त क्लेफ्ट उपचार प्रदान करने के लिए सशक्त बनाया है।

हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर में डॉ ए0एस0ठाकुर मेमोरियल मल्टीस्पेशियलिटी अस्पताल के साथ साझेदारी करके हम हिमाचल प्रदेश में कटे होंठ और तालू वाले बच्चों की मदद करने के लिए बहुत खुश हैं। डॉ दिव्ये मल्होत्रा एक अनुभवी क्लेफ्ट सर्जन हैं, जिनका स्माइल ट्रेन के साथ एक लंबा जुड़ाव है और हमें यकीन है कि कटे होंठ और तालू के साथ पैदा हुए बच्चों को दो नए केंद्रों में सुरक्षित, समय पर और गुणवत्तापूर्ण क्लेफ्ट उपचार प्राप्त होगा।

डॉ.दिव्ये मल्होत्रा, ओरल और मैक्सिलोफेशियल सर्जन, डॉ ए0एस0 ठाकुर मेमोरियल मल्टीस्पेशियलिटी अस्पताल, हमीरपुर ने कहा, “लाखों बच्चे अज्ञानता और गरीबी के कारण अनुपचारित क्लेफ्ट के साथ जी रहे हैं। कटे होंठ और तालु के साथ पैदा हुए बच्चों के बिल्कुल मुफ्त इलाज में मदद करने के लिए हम स्माइल ट्रेन इंडिया से जुड़कर खुश हैं। स्माइल ट्रेन एक गेम चेंजर रही है, जो कटे होंठ और तालू के बारे में जागरूकता पैदा करती है और पूरे देश में क्लेफ्ट की व्यापक देखभाल प्रदान करती है। क्लेफ्ट का इलाज संभव है बच्चे पूर्ण और स्वस्थ जीवन जी सकते हैं। स्माइल ट्रेन इंडिया के समर्थन के साथ, हम क्लेफ्ट प्रभावित बच्चों को सुरक्षित, गुणवत्तापूर्ण और मुफ्त सर्जरी प्रदान करने के लिए तत्पर हैं।

[covid-data]