Search
Close this search box.

सीबीआई के छापे से पहले ही गायब हो गया था आरोपी डॉक्टर, एक सप्ताह से ड्यूटी से भी है गायब ?

हमीरपुर/विवेकानंद वशिष्ठ :-  हिमाचल के हमीरपुर और शिमला में सीबीआई की रेड के बाद चर्चाओं का माहौल गर्म (CBI raid in Hamirpur) है. हमीरपुर जिला के एक सरकारी अस्पताल में कार्यरत डॉक्टर पिछले 1 सप्ताह से ड्यूटी से गायब है. दरअसल हमीरपुर जिले में भी सरकारी क्षेत्र में कार्यरत एक डॉक्टर के घर सीबीआई की टीम के छापेमारी की खबर सामने आई है. यह डॉक्टर भोरंज क्षेत्र का रहने वाला है. जबकि सुजानपुर में एक सरकारी संस्थान में सेवाएं दे रहा था.

बताया जा रहा है कि डॉक्टर पिछले 23 दिसंबर से ही फरार हो गया था हालांकि 23 और 24 को डॉक्टर ने बकायदा छुट्टी ली थी, लेकिन इसके बाद ड्यूटी पर रिपोर्ट नहीं किया. विभाग की तरफ से इससे डॉक्टर को नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा गया है. लेकिन अभी तक कोई जवाब नहीं मिला है. 28 दिसंबर को एक बार फिर डॉक्टर को नोटिस जारी किया गया है और यह कहा गया है कि 2 दिन के भीतर ड्यूटी ज्वाइन करें नहीं तो सर्विस कंडक्ट रूल के तहत कार्रवाई की जाएगी।

गौरतलब है कि सीबीआई ने देशभर के साथ ही हिमाचल के भी 2 जिलों में वीरवार को रेड की थी. एमसीआई की शिकायत के बाद सीबीआई ने विदेश से मेडिकल की पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स के पंजीकरण में कथित अनियमितताओं के मामले में यह रेड की है. बताया जा रहा है कि विदेश से मेडिकल की पढ़ाई करने वाला हिमाचल का एक शख्स भी सीबीआई के शक के दायरे में है. यह आरोप है कि ऐसे जाली प्रमाणपत्रों पर पंजीकरण ने उम्मीदवारों को देश भर के अस्पतालों में प्रैक्टिस करने या नौकरी सुरक्षित करने में सक्षम बनाया।

चिकित्सा परिषद की शिकायत के बाद सीबीआई यह जानने का प्रयास कर रही है कि पंजीकरण में कथित अनियमितताओं से संबंधित है. यह डॉक्टर कैसे और कहां कार्य कर रहे हैं, इस मामले सीबीआई की जांच लगातार जारी है. बता दें कि देशभर में 91 स्थानों में पिछले दिन सीबीआई ने यह रेड की थी. हमीरपुर जिला में जब संबंधित डॉक्टर के घर टीम पहुंची तो यह वहां से भी गायब था और पिछले 1 सप्ताह से ड्यूटी पर भी नहीं आ रहा है.

क्या है मामला: सीबीआई ने आयुर्विज्ञान में राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड (NBEMS) द्वारा आयोजित विदेशी चिकित्सा स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण करने के जाली प्रमाण पत्र के आधार पर कई राज्यों में चिकित्सा परिषदों के साथ विदेशी चिकित्सा स्नातकों के पंजीकरण में अनियमितताओं के आरोप पर राज्य चिकित्सा परिषदों एवं एमसीआई के अज्ञात लोक सेवकों ने 73 विदेशी चिकित्सा स्नातकों और अन्य अज्ञात लोक सेवकों/निजी व्यक्तियों के विरुद्ध दिनांक 21.12.2022 को मामला दर्ज करवाया है. आरोप है कि अनिवार्य योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण करने में विफल रहने वाले 73 विदेशी चिकित्सा स्नातक कई राज्यों में चिकित्सा परिषदों के साथ स्वयं को पंजीकृत कराने में कामयाब रहे।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी हमीरपुर डॉक्टर आरके अग्निहोत्री ने बताया कि सीबीआई रेड की कोई जानकारी नहीं है. उन्होंने कहा कि हमीरपुर जिला में सुजानपुर में तैनात एक डॉक्टर जरूर पिछले 1 सप्ताह से ड्यूटी से गायब है. 2 दिन की छुट्टी खत्म होने के बाद यह डॉक्टर ड्यूटी पर नहीं लौटा है और इसे नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा गया है. 2 दिन के भीतर जवाब न आने पर सर्विस रूल के तहत डॉक्टर पर कार्रवाई की जाएगी।

 

[covid-data]