Search
Close this search box.

कुल्लू के मणिकर्ण में एक हट से तुर्की का नागरिक बिना पासपोर्ट और वीजा गिरफ्तार, सुरक्षा एजेंसियों में हड़कंप।

कुल्लू/विवेकानंद वशिष्ठ :-  हिमाचल के कुल्लू जिले के मणिकर्ण में पुलिस ने तुर्की के नागरिक को गिरफ्तार किया है। आरोपित बिना वीजा व पासपोर्ट यहां एक हट में ठहरा था। हट संचालक को भी उसने कोई पहचान पत्र आदि नहीं दिया था। आरोपी अवैध रूप से यहां प्रवास कर रहा था।

भारत के साथ तुर्की के संबंध काफी समय से अच्छे नहीं है। आतंकवाद व कश्मीर पर तुर्की पड़ोसी देश पाकिस्तान का साथ देता आया है। गणतंत्र दिवस पर कुछ दिन पहले बिना वीजा व पासपोर्ट तुर्की के नागरिक की गिरफ्तारी से सुरक्षा एजेंसियों में हड़कंप मचा हुआ है।

कुल्लू जिले में इससे पहले भी सुरक्षा एजेंसियां कई देशद्रोही तत्वों को गिरफ्तार कर चुकी हैं। आरोपित की गिरफ्तारी की सूचना कुल्लू पुलिस ने दिल्ली स्थित तुर्किये दूतावास व गृह मंत्रालय को भेज दी है। केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारी आरोपित से पूछताछ के लिए कुल्लू आ सकते हैं। ऐसी संभावना जताई जा रही है। आरोपित से पुलिस को कोई प्रपत्र नहीं मिला है। वह कब भारत आया था तथा मणिकर्ण में कब से ठहरा हुआ था, इसकी जांच चल रही है।

बांस हट के पास आरोपी घूमता हुआ दिखा

मणिकर्ण पर्यटन व धार्मिक दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थल है। यहां देश- विदेश से बड़ी संख्या में पर्यटन घूमने आते हैं। मणिकर्ण घाटी में पिछले दिनों उत्तर प्रदेश का पर्यटक अभिनव मिंगवाल लापता हो गया था। मणिकर्ण पुलिस चौकी की एक टीम वीरवार को अभिनव की तलाश में निकली थी। देर शाम पुलिस टीम छलाल पहुंची। यहां बांस हट के मुख्य द्वार के पास पुलिस को आरोपित घूमता हुआ दिखा।

पुलिस ने आरोपित से उसका नाम पूछा। उसने अपना नाम अत्तिला सिसमनोगलु पुत्र अहमत निवासी इस्तांबुल तुर्किये बताया। पुलिस ने वीजा व पासपोर्ट दिखाने को कहा तो आरोपित ने जवाब दिया कि उसके पास दोनों प्रपत्र नहीं हैं।

धारा-14 के तहत मामला दर्ज

पूछताछ के बाद पुलिस ने आरोपित के विरुद्ध विदेशी अधिनियम की धारा-14 के तहत मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया। आरोपित को पुलिस रिमांड पर लेने के लिए न्यायालय में पेश किया जाएगा। मामले की पुष्टि वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कुल्लू गुरुदेव शर्मा ने की है।

 

[covid-data]