Search
Close this search box.

चंबा के पांगी में 44 वर्षीय व्यक्ति का कटा गला, 16 घंटे बाद हेलीकॉप्टर से आईजीएमसी किया रेस्क्यू

पांगी-चंबा/विवेकानंद वशिष्ठ :- जिला चंबा के जनजातीय क्षेत्र पांगी घाटी के दायरे में आने वाली ग्राम पंचायत धरवास एक व्यक्ति का गला कटने से गंभीर रूप से घायल हो गया है। घटना सोमवार देर शाम की बताई जा रही है जब देवेंद्र लाल पुत्र चंडीदास निवासी धरवास अपने घर के समीप काम कर रहा था तो उसी दौरान अचानक उसका पैर फिसल गया और घर के साथ लगाई गई चादर के साथ उसका गला कट गया। जिस कारण उसका आधा गला पूरी तरह से कट चुका है। परिजनों ने समय रहते ही उसे तुरंत उपचार के लिए सिविल अस्पताल किलाड़ पहुंचाया जहां पर डॉक्टरों द्वारा उसे प्राथमिक उपचार दिया गया और तुरंत आईजीएमसी शिमला रेफर कर दिया गया।

लेकिन पांगी घाटी शेष दुनिया से कटी रहने की वजह से सड़क मार्ग से मरीज को आईजीएमसी तक पहुंचाना बेहद मुश्किल था। इस संबंध में जानकारी जैसे ही भरमौर-पांगी के विधायक डॉक्टर जनक राज को मिली तो उन्होंने तुरंत मंगलवार सुबह प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू से आग्रह कर पांगी घाटी के लिए आपातकाल हेलीकॉप्टर सेवा करवाई। मंगलवार तकरीबन सुबह 12 बजे मरीज को आईजीएमसी शिमला के लिए रेस्क्यू किया गया है।

जहां पर अब उसका उपचार चल रहा है। मिली जानकारी के मुताबिक व्यक्ति सोमवार देर शाम जब व्यक्ति अपने घर में किसी काम को लेकर घर की छत पर गया तो उसी दौरान उसका पैर फिसल गया। घर के साथ लगाई गई चादर के साथ उसका गला कट गया। उधर पुलिस थाना पांगी को जैसे ही सूचना मिली तो उन्होंने सिविल अस्पताल किलाड़ पहुंचाकर परिजनों के ब्यान दर्ज किए हुए है।

इस संबंध में जानकारी देते हुए एमएस सर्जन सिविल हस्पताल किलाड़ डॉक्टर विशाल ने बताया कि सोमवार देर शाम तकरीबन 7:00 बजे व्यक्ति को गंभीर हालात में भर्ती किया गया था। लेकिन मरीज की हालत खराब होने की वजह से उसे घाटी से रेफर कर दिया गया है। उन्होंने बातया कि उसकी गली की श्वास नली कट गई है। जिसके उपचार के लिए ईएनटी विशेषज्ञ के पास आगामी उपचार के लिए रेफर किया गया है।

एंबुलेंस से हेलीपैड पहुंचाया मरीज
शिमला से मरीज को रेस्क्यू करने के लिए 16 घंटे बाद पहुंचा हेलीकॉप्टर। पांगी के सिविल अस्पताल से मरीज को मंगलवार शाम को करीब आठ बजे तक रेफर कर दिया गया था। सोमवार सुबह हेलीकॉप्टर की अनुमति मिलते ही मरीज को 12 बजे रेस्क्यू किया गया है।

[covid-data]