Search
Close this search box.

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना हमीरपुर जिला के युवाओं के लिए यह योजना वरदान साबित हुई है।

हमीरपुर/विवेकानंद वशिष्ठ :- 2023 के अंतर्गत देश के शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रो के बेरोजगार युवाओ को लोन मुहैया कराया जाता है । शहरी इलाके में पीएमईजीपी के लिए नोडल एजेंसी जिला उद्योग केंद्र  है, जबकि ग्रामीण इलाके में इसके लिए खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड से संपर्क किया जा सकता है। हमीरपुर जिला के युवाओं के लिए यह योजना वरदान साबित हुई है। वर्तमान बेरोजगारी के दौर में सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र के दोसड़का निवासी महिला उद्यमी रवीना मिशाल बनकर उभरी हैं। 12वीं पास रवीना ने न सिर्फ खुद के लिए स्वरोजगार के अवसर पैदा किए हैं बल्कि 12 महिला और पुरुषों को रोजगार के अवसर भी मुहैया करवाए हैं। अपनी जमा पूंजी से बुटीक का कारोबार शुरू करने वाली रवीना ने  खादी ग्रामोद्योग बोर्ड की योजना का लाभ उठा कर लॉन्ड्री का कारोबार भी शुरु कर दिया है। यह लाॅडरी का काम प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत यह कारोबार शुरू किया गया है। महिला उद्यमी रवीना ने लॉन्ड्री का लघु उद्योग शुरु किया है। लाखों की लागत से इस उद्योग में मशीनरी स्थापित की गई है।

बाईट रवीना
महिला उद्यमी रवीना ने कहा कि बुटीक से उन्होंने अपना कारोबार शुरू किया था। इस कारोबार के जरिए वह बेरोजगारों को रोजगार भी उपलब्ध करवा रहे हैं। प्रधानंली रोजगार सृजन कार्यक्रम की जानकारी मिलने के बाद उन्होंने खादी बोर्ड अधिकारियों से संपर्क किया, जिन्हांेने रवीना का इस योजना का लाभ उठाने में साथ दिया। इस  लघु उद्योग के जरिए लॉन्ड्री की सर्विस लोगों को घर द्वार उपलब्ध करवाई जाएगी और फोन के माध्यम से आर्डर लिये जाएंगे।

खादी ग्रामोद्योग बोर्ड हमीरपुर के सहायक विकास अधिकारी रविकांत ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत जिला में महिला और पुरुष उद्यमियों को रोजगार के अवसर प्रदान किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत ही महिला उद्यमी रवीना को भी बैंक के माध्यम से 20 लाख का लोन उपलब्ध करवाया गया है तथा इस योजना के तहत उन्हें 35ः सब्सिडी भी प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि यहां यूनिट इतना बड़ा है जिससे हमीरपुर शहर के जरूरत पूरी हो पाएगी। 18 साल से अधिक उम्र के पात्र अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। सामान्य पुरुष वर्ग को 25ः सब्सिडी और महिला एससी एसटी वर्ग को 35ः सब्सिडी इस योजना के तहत दी जा रही है।

[covid-data]