Search
Close this search box.

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने सम्मानित किये स्वामी विवेकानंद सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता के मेधावी।

हमीरपुर/विवेकानंद  वशिष्ठ  :-   अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद हमीरपुर जिला द्वारा राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान हमीरपुर में स्वामी विवेकानंद सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता के मेधावियों को सम्मानित किया।
देवभूमि के साथ-साथ वीर भूमि भी है हिमाचल
 नवंबर माह में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद हिमाचल प्रदेश द्वारा पूरे प्रदेश भर में स्वामी विवेकानंद सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था।
याज्ञवल्क्य शुक्ल ( राष्ट्रीय महामंत्री अ.भा.वी.प) 
   इस प्रदेश स्तरीय स्वामी विवेकानंद सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में पूरे हिमाचल प्रदेश में 100 से अधिक परीक्षा केन्द्रों में विद्यार्थियों ने परीक्षा दी। नवंबर माह में संपन्न हुई इस प्रतियोगिता के मेधावियों को केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने सम्मानित किया परीक्षा में पूरे प्रदेश में प्रथम स्थान ज़िला सिरमौर के Carmel Convent Sen. Sec. School, Nahan
की छात्रा प्रज्ज्वल चौहान (10th), द्वितीय हमीरपुर ज़िला के Sheetal Model Sen. Sec. School, Patta की
छात्रा अंशुल ठाकुर (12″) व तृतीय स्थान हमीरपुर ज़िला के Laxmi Memorial Public School, Bhoti के
छात्र देवांश रांगड़ा (12th) ने हासिल किया। साथ में 5 सांत्वना पुरस्कार से आरुशि, अरमान कनिका धीमान, सोनिया, सुमित को सम्मानित किया गया।
मुख्य अतिथि अनुराग ठाकुर ने अपने वक्तव्य में कहा
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद और विशेष तौर पर हिमाचल प्रदेश की इकाई को इस कार्यक्रम की रचना के लिए और उसके एक सफल आयोजन के लिए दिल की गहराइयों से बहुत-बहुत बधाई और शुभकामनाएं देता हूं आज जन्म जयंती है नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी की , इस दिवस को पराक्रम दिवस के रूप मे मनाया जाता हैं।
और इससे बड़ा शुभ कार्य क्या होगा की स्वामी विवेकानंद जी के नाम से सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन किया जाए और पुरस्कार वितरण के लिए भी दिन नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जन्म जयंती को ही चुना जाए यह सचमुच कोई राष्ट्रभक्ति ऐसी संस्था ही कर सकती है।
 जिसके मन में दिलों दिमाग पर पूरे सच में ही राष्ट्र ही प्राथमिकता हो और यह कोई और संगठन नहीं दुनिया का सबसे बड़ा छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने करवाया है इसके लिए मैं उनको बहुत-बहुत साधुवाद देता हूं और मैं जब देख रहा था मंच पर जिन लोगों को बुलाया गया मुझे बहुत सारे मंचों पर जाने का अवसर मिलता है।
 पुरस्कार वितरण का भी अवसर मिलता है मैं एक एक विद्यार्थी को नोट कर रहा था जब वह नीचे से चलकर ऊपर तक आए जब तक मैं उनसे बातचीत की उनकी बॉडी लैंग्वेज से लेकर जितनी बातचीत मेरी छोटी उनसे हुई उसमें स्पष्ट दिख रहा था कि मैं प्रतिभा इतनी कूट-कूट कर भरी है कि अपने जीवन में बहुत सफल होने वाले है ।
 आज आपकी पीढ़ी देख रही है चंद्रमा पर भी तिरंगा फहराने का काम हुआ है आज से 8 9 साल पहले जब हमने स्टार्टअप इंडिया लॉन्च किया तो बहुत मजाक उड़ा हमारा क्या है लेकिन आज अपने आप आपके सामने खड़ा होकर कहता हूं यह हमारे भारत के युवाओं की ताकत है, दुनिया का पांचवा लार्जेस्ट economy हमारा भारत बनकर खड़ा हो गया आप में से भी बहुत सारे ऐसे होंगे जो कल को एंटरप्रेन्योर बनेंगे अपने स्टार्टअप शुरू करेंगे।
विशिष्ट अतिथि अ.भा.वि.प के राष्ट्रीय महामंत्री याज्ञवल्क्य शुक्ल ने अपने वक्तव्य में कहा  विद्यार्थी परिषद हिमाचल प्रदेश ने 72000 से ज्यादा पौधारोपण करते हुए पर्यावरण के प्रति हमारी क्या प्रतिबद्धता है हिमाचल प्रदेश के कार्यकर्ताओं ने प्रतिपादित किया एक छात्र संगठन इस प्रदेश के युवाओं के नेतृत्व के लिए सर्वांगीण विकास के लिए युवाओं की अनंत संभावनाओं को उनके पैशन को प्लेटफार्म देने के लिए जिस प्रकार से हिमाचल प्रदेश के कार्यकर्ता काम कर रहे हैं, मैं यहां के कार्यकर्ताओं के प्रति भी हृदय से आभार प्रकट करना चाहता हूं।
आज हम सब लोग जानते हैं की राजनीति की चर्चा सर्वथा भारत के प्रत्येक मंचों पर होती है और ऐसी स्थिति में एक छात्र संगठन दलगत राजनीति से रहते हुए किस प्रकार से अपने कामों से समाज को एक प्रभावकारी परिणाम से जोड़ने का प्रयास करता हुआ दिखाई देता है तो जब हिमाचल प्रदेश के अंदर में प्राकृतिक आपदा हम सब लोगों ने अनुभव करने का प्रयास किया तो विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता किसकी सरकार है।
इसकी चिंता ना करते हुए कांग्रेस के सरकार के मुख्यमंत्री के हाथ में भी राहत कोष इकट्ठा करके प्रदेश सरकार को देती है विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं के दिल में हिमाचल प्रदेश और हिमाचल के लोगों के प्रति श्रद्धा है हम उनकी कल्याण की कामना के लिए युवाओं को खड़ा करना चाहते हैं ।
500 वर्षों तक संघर्ष के आधार पर भारत के मस्तक पर कहीं ना कहीं भगवान राम के जन्म भूमि पर कलंक के टीका को भी समाप्त करते हुए एक नवीन युग में हमने प्रवेश किया है इसलिए भारत ने अपने निराशा को परास्त करके आशा और आकांक्षा के आधार पर नवीन भारत की दिशा में कदम बढ़ाया है ।
कार्यक्रम अध्यक्ष के तौर पर राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान के निदेशक हीरालाल मुरलीधर सूर्यवंशी उपस्थित रहे।
[covid-data]